विश्व फोटोग्राफी दिवस की जाने कुछ खास बातें .... - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 19 August 2020

विश्व फोटोग्राफी दिवस की जाने कुछ खास बातें ....

               फोटो , सत्य प्रकाश चौधारी

सन 1896 में जोसेफ नीसफर नीप्स द्वारा किए गए फोटोग्राफी कैमरा के आविष्कार से लेकर अब तक यूं तो फोटोग्राफी की कई विधाएं विकसित हुई हैं और आज मोबाइल फोन के साथ जुड़कर कैमरा लगभग हर हाथ, हर घर में पहुंच गया है। वाइल्ड लाइफ, ऐस्ट्रोनोमी, फैशन, फ़ूड, फिल्म, पत्रकारिता आदि फोटोग्राफी की प्रचलित और प्रसिद्ध विधाओं में से है 


विश्व फोटोग्राफी दिवस का महत्व फोटोग्राफी के क्षेत्र में लोगों के बीच जागरूकता पैदा करना, विचारों को एक-दूसरे के बीच साझा करना तथा सबको प्रोत्साहित करना है. फोटोग्राफी को आजीविका के रूप अपनाने वाले बहुत सारे लोगों की संख्या एकत्रित हो चुकी है.


विश्व की पहली सेल्फी

अमेरिकन फोटोग्राफर रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने साल 1839 के शुरूआती महीने में एक सेल्फी ली थी. रॉबर्ट कॉर्नेलियस ने अपने कैमरे को सेट किया और लेंस कैंप को हटाकर और फ्रेम में चलकर फोटो ली. इसे अब सेल्फी कहा जाता है.

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।