अब परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगा सामुदायिक शौचालय का निर्माण - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 14 August 2020

अब परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगा सामुदायिक शौचालय का निर्माण

लखनऊ ब्यूरो

अब परिषदीय विद्यालयों में नहीं होगा सामुदायिक शौचालय का निर्माण

लखनऊ। परिषदीय विद्यालयों के प्रांगण में सामुदायिक शौचालय निर्माण की शिकायतों का संज्ञान लेते हुए अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने शासनादेश जारी किया है कि अब ऐसा नहीं होगा और संबंधित अधिकारी इसका कड़ाई से पालन कराएं।
गौरतलब है कि जनपदों में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों में आपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत पंचायती राज विभाग के साथ समन्वित प्रयास करते हुए विभिन्न अवस्थापना सुविधाओं से आच्छादित किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत यहां पढ़ने वाले छात्रों के लिए शौचालय की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। इन शौचालयों का उपयोग केवल पढ़ने वाले छात्रों एवं स्टाफ के द्वारा होना है। किन्तु कई जनपदों में विद्यालय प्रांगण में ही सामुदायिक शौचालय निर्माण कार्य की शिकायतें मिली हैं जो विद्यालयों के परिवेश के हिसाब से अनुचित है।
शिकायतों का संज्ञान लेते हुए अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन रेणुका कुमार ने तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित किए जाने का निर्णय लिया है तथा संबंधित अधिकारियों को उक्त निर्देशों का कड़ाई से पालन करने को कहा है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।