कानपुर:डीएम ने आत्म निर्भर भारत योजना के तहत जनपद में उत्पादों को दिये जाने हेतु की समीक्षा, दिये आवश्यक दिशा निर्देश - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 5 August 2020

कानपुर:डीएम ने आत्म निर्भर भारत योजना के तहत जनपद में उत्पादों को दिये जाने हेतु की समीक्षा, दिये आवश्यक दिशा निर्देश

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

डीएम  ने आत्म निर्भर भारत योजना के तहत जनपद में उत्पादों को दिये जाने हेतु की समीक्षा, दिये आवश्यक दिशा निर्देश

कानपुर देहात।कानपुर देहात जनपद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह कलेक्ट्रेट सभागार में “आत्मनिर्भर भारत योजना” के अंतर्गत प्रधानमंत्री महोदय द्वारा घोषत “एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड” व “कृषक उत्पादक संगठनो” के गठन पर जिलास्तरीय मोनिटरिंग कमेटी की प्रथम बैठक जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह जी की अध्यक्षता में आयोजित हुयी। 

बैठक में जिलाधिकारी महोदय ने बताया कि किसान द्वारा मेहनत से उगाई गयी फसलों का काफी हिस्सा ख़राब हो जाता है क्योकि उचित रखरखा व  प्रसंस्करण की सुविधाओं की कमी हैं. इस हेतु भारत सरकार ने “आत्मनिर्भर भारत योजना” के अंतर्गत “एग्री इंफ्रास्ट्रक्चर फण्ड” व “कृषक उत्पादक संगठनो” के गठन के माध्यम से इसको सुधरने का मौका हमें दिया है. हमारे जनपद कानपुर देहात में काफी अच्छी संभावनाएं हैं कि इन दोनों योजनाओं का उपयोग किसान करें। 

बैठक में नाबार्ड की जिला प्रबंधक सुश्री सुमन शुक्ल द्वारा बताया गया कि  कृषि उत्पाद के रखरखाव व् प्रसंस्करण हेतु 2 करोड़ तक के कर्ज पर ब्याज में 3 प्रतिशत के अनुदान का इस योजना में प्रावधान है. इन कर्जो पर गारंटी देने की योजना भी सरकार ने शामिल की है. इस योजना के साथ अन्य सरकारी योजनाओं को जोड़कर उनके अनुदान भी प्राप्त किये जा सकते हैं. इस योजना का लाभ पैक्स, कृषक उत्पादक संगठन, स्वयं सहायता समूह, कृषि उद्यमी, स्टार्ट उप ले सकते हैं। 

जिलाधिकारी ने बैठक में उपस्थित सम्बंधित विभागों के कृषि, बागवानी, पशुपालन, मंडी इत्यादि को निर्देशित किया कि इन योजनाओ का प्रचार प्रसार किसानो व उद्यमियों में किया जाये ताकि सभी को इसका लाभ मिल सके. उन्होंने अधिकारीयों को जिले के लिए संभावित उत्पादों को चिन्हित कर उचित योजना बना कर त्वरित कार्यवाही करने का निर्देश दिया. 

बैठक में एलडीएम बृजमोहन, उप कृषि निदेशक विनोद कुमार यादव, जिला कृषि अधिकार सुमित पटेल, खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार, जिला उद्यान अधिकारी, एमएमए मणीन्द्र सिंह आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।