बलिया: सरकार द्वारा प्रदत बीज ,खाद व अन्य जरूरी सुविधाएं तत्काल किसानों तक पहुंचाएं: जिला अधिकारी बलिया - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 27 December 2020

बलिया: सरकार द्वारा प्रदत बीज ,खाद व अन्य जरूरी सुविधाएं तत्काल किसानों तक पहुंचाएं: जिला अधिकारी बलिया

बलिया (माइकल भारद्वाज)-

सरकार द्वारा प्रदत बीज ,खाद व अन्य जरूरी सुविधाएं तत्काल किसानों तक पहुंचाएं: जिला अधिकारी बलिया

जनपद बलिया के जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही ने शनिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में प्रगतिशील किसानों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। जिसमें किसानों ने जिला के खाद्यान्न विपणन अधिकारी और एआर कोऑपरेटिव के बारे में बताया कि यह दोनों लोग हम सभी किसानों की उपेक्षा करते हैं। हम सबकी बातें जल्दी सुनते नहीं है। साथ ही यह भी शिकायत की है कि महत्वपूर्ण बैठकों में आते भी नहीं है। इस पर एक्शन लेते हुए तत्काल जिलाधिकारी ने दोनों अधिकारियों का एक दिन का वेतन रोकते हुए शासन स्तर से कार्रवाई के लिए पत्र लिखने की बात कही। श्री शाही ने बताया कि कृषि कार्यों में सबसे महत्वपूर्ण बात समय की होती है। जब सरकार बीज ,खाद व अन्य जरूरी सुविधाएं समय से दे रही है तो यह समय से किसानों तक पहुंच क्यों नहीं पा रहा है? अब इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही अक्षम्य में होगी।

किसान संघ के अध्यक्ष  अखिलेश सिंह ने कहा कि गोदाम में खाद होने के बावजूद एआर कोऑपरेटिव की लापरवाही से किसानों को समय रहते नहीं मिल पा रही है। जैसे ही जिलाधिकारी ने इस बात को सुना तत्काल एआर कोऑपरेटिव को फोन किया और कड़ी फटकार लगाई। किसानों ने कहा कि जिला विपणन अधिकारी भी कभी भी किसानों की बैठक में नहीं आते हैं। खरीद में दिक्कत होने पर लाख प्रयास के बाद भी उनसे संपर्क ही नहीं हो पाता है।

" फसल की सिंचाई बहुत जरूरी है ,नहर का पानी ना रोके, तत्काल छोड़े  नहर का पानी"

वर्तमान में सिंचाई की बहुत जरूरत को देखते हुए रतसर-सुखपुरा नहर में पानी खुलवाने के बात की। ठेकेदार द्वारा नहर में 80 मीटर के पक्के निर्माण कार्य के लिए पानी रोका गया है। इस पर जिलाधिकारी श्री हरी प्रताप शाही ने कहा कि खेती किसानी का यह सबसे महत्वपूर्ण समय है। वर्तमान में सिंचाई बहुत जरूरी है ,इसलिए कार्य रोक कर तत्काल पानी छोड़ा जाए। शासन स्तर के एक समस्या बताते हुए किसानों ने कहा कि हाइब्रिड की पूरी खरीद नहीं हो पाती है जबकि मक्का के उत्पादन के हिसाब से बिक्री नहीं कर पा रहे हैं ।यदि उत्पादन के हिसाब से खरीदारी होती तो हम सब की भी आय बढ़ती। किसानों ने मक्का प्रोसेसिंग प्लांट या मक्का खरीद के लिए श्री शाही जी से एक केंद्र खुलवाने का निवेदन किया ।इस पर डीएम श्री हरी प्रताप शाही ने खाद्य विपणन विभाग को इस संबंध में पत्र तैयार कर शासन को भेजने की जिम्मेदारी दी। किसानों के लिए इस महत्वपूर्ण बैठक में डीडीएजी इंद्राज, कृषि अधिकारी विकेश पटेल, नाबार्ड के अधिकारी व किसानगण उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।