डीएम ने अमरौधा नगर पंचायत में लगाई चौपाल, सुनी समस्याएं - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 19 December 2020

डीएम ने अमरौधा नगर पंचायत में लगाई चौपाल, सुनी समस्याएं

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

डीएम ने अमरौधा नगर पंचायत में लगाई चौपाल, सुनी समस्याएं

जिलाधिकारी ने चौपाल में ग्रामीणों की वितरित की खतौनी

कानपुर देहात ।भोगनीपुर तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमरौधा में जिलाधिकारी ने चौपाल लगाकर समस्याएं सुनीं। साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देते हुए उनका लाभ उठाने की अपील की। ग्रामीणों ने प्रधानमंत्री आवास पात्रों का न मिलने और कोटेदार द्वारा नियमित खाद्यान्न न दिए जाने की शिकायत की। जिलाधिकारी ने समस्याओं का निराकरण कराने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी डॉ दिनेश चंद्र ने चौपाल में ग्रामीणों को वरासत अभियान के तहत उनके वारिसानो को खतौनी वितरण की तथा कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का जन.जन तक लाभ पहुंचे इस उद्देश्य से चौपाल लगाई है। 
साथ ही ग्रामीणों को कल्याणकारी योजना की जानकारी मिल सके। कहा कि गांव.गांव जाकर सरकार की योजनाओं का प्रचार.प्रसार किया जा रहा है। उन्होंने आयुष्मान योजना, राशन कार्ड, पेंशन, सामूहिक विवाह, शौचालय, पीएम आवास,  सहित तमाम योजनाओं का लाभ उठाने को कहा। डीएम ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का पात्र गरीब लोगों को  लाभ दिलाएं सदा किसी प्रकार की लापरवाही न की जाए तथा  किसी प्रकार की शिकायत पाई जाएगी तो संबंधित खिलाफ  कार्यवाही अवश्य की जाएगी। वहीं जिलाधिकारी ने ठंड के चलते  लोगों को  कंबल भी वितरित किए  तथा  स्वच्छता अभियान के तहत कूड़ा  रिक्शे को हरी झंडी दिखाकर रवाना भी किया  तथा निर्देशित किया कि  साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए कोविड-19 के तहत सभी लोग मार्क्स अवश्य लगाएं तथा 2 गज की दूरी का पालन अवश्य करें। अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा ने कहा कि किसान सम्मान निधि का अगर पैसा नहीं आया है तो उसकी सूची लेखपाल के पास है। अगर नाम नहीं है तो जुड़वा लें। इस मौके पर  अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई तथा विकास कार्यों  द्वारा राजस्व कार्यों की भौतिक समीक्षा भी की गई । इस मौके पर  उप जिलाधिकारी दीपाली भार्गव, तहसीलदार,  नगर पंचायत अधिशासी अधिकारी आदि अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।