बरेका में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के आयोजन के साथ ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का समापन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 20 December 2020

बरेका में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के आयोजन के साथ ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का समापन

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


 बरेका में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के आयोजन के साथ ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का समापन

 वाराणसी। रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार बनारस रेल इंजन कारखाना विद्युत विभाग के तत्वावधान में दिनांक 14 से 19 दिसंबर तक आयोजित ऊर्जा संरक्षण सप्ताह का समापन आज दिनांक 19 दिसंबर को ऊर्जा संरक्षण से संबंधित एक लघु नाटक के आयोजन के साथ हुआ ।


 इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाप्रबंधक अंजली गोयल ने भारतीय रेल में ऊर्जा संरक्षण के इतिहास एवं औचित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऊर्जा के बिना हमारा सतत् विकास संभव नहीं है, ऊर्जा का अनावश्‍यक दोहन हमें असंतुलित विकास की तरफ ले जाएगा और पर्यावरण को हानि पहुंचाने के साथ-साथ हमारे भविष्‍य को भी असुरक्षित करेगा । अतः हमें इनके अनावश्यक दोहन को रोकना होगा । महाप्रबंधक महोदया ने बरेका में विद्युत विभाग द्वारा ऊर्जा संरक्षण की दिशा में किए जा रहे प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि पिछले तीन वर्षों में ग्रिड ऊर्जा की खपत में 26% की कमी आई तथा बरेका आज आधुनिक तकनीकी से लैस थ्री फेज विद्युत इंजनों का उत्‍पादन कर रहा है जो‍ कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में 20% Regeneration करके अपनी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभा रही है । इस अवसर पर महाप्रबंधक महोदया ने ऊर्जा संरक्षण सप्ताह के दौरान आयोजित प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया ।

 
इसके पूर्व समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्य विद्युत इंजीनियर/सर्विस एवं प्रगति श्री एम.के. गुप्‍ता ने बरेका में ऊर्जा संरक्षण सप्‍ताह के दौरान हुए कार्यक्रमों के विषय में विस्‍तार से बताते हुए बरेका की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला एवं उन्‍होंने कहा कि ऊर्जा बचाना ही ऊर्जा पैदा करना है ।
 
अंत में धन्यवाद ज्ञापन उप मुख्‍य विद्युत इंजीनियर/अनुरक्षण श्री के.एम. सिंह द्वारा किया गया । इस अवसर पर बड़ी संख्या में विभागाध्यक्ष, अधिकारी, कर्मचारी परिषद के सदस्य, पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी उपस्थित थे । संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन वरिष्‍ठ अनुवादक श्री अमलेश श्रीवास्‍तव ने किया।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।