पंडित राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेले का हुआ समापन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 25 December 2020

पंडित राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेले का हुआ समापन

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर


पंडित राम प्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेले का हुआ समापन

सांसद रवि किशन ने जमकर सराहा "कहा ऐसे आयोजन देश देश के कोने कोने में होने चाहिए"

बिस्मिल के बलिदान स्थल पर होगी शूटिंग, डॉक्यूमेंट्री फिल्म बनाकर दिखाया जाएगा क्रांतिवीरों का इतिहास

गोरखपुर । गुरुकृपा संस्थान एवं अखिल भारतीय क्रांतिकारी संघर्ष मोर्चा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित 10 दिवसीय पंडित रामप्रसाद बिस्मिल बलिदानी मेला एवं खेल महोत्सव के समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी गोरखपुर सदर के लोकप्रिय एवं यशस्वी सांसद रवि किशन शुक्ला ने कहा पंडित राम प्रसाद बिस्मिल के बलिदान स्थली मंडलीय कारागार परिसर में डॉक्यूमेंट्री फिल्म की शूटिंग होगी। यह फ़िल्म आजादी आंदोलन में महती भूमिका निभाने वाले युवा क्रांतिकारियों को समर्पित होगा। आज के युवाओं के आइकॉन है बिस्मिल आजाद और भगत सिंह सरीखे जैसे युवा क्रांतिकारी जिनके बलिदान से देश को आजादी मिली।
शहीद मेले के सूत्रधार बृजेश राम त्रिपाठी द्वारा 11 वर्षों से लग रहे बलिदानी मेले के अभिनव प्रयास को सराहा और कहा कि देश के कोने कोने में मेला लगना चाहिए।
ऐतिहासिक और प्रेरणादायी पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति आभार जताते हुए कहा कि बृजेश राम त्रिपाठी के बुलावे पर मैं यहां पर पहली बार आया था जब  इसको पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने की बात और बिस्मिल बलिदान स्थली को आम जनता के दर्शनार्थ खोलने की मांग की जा रही थी दूसरी बार आया हूं जब यह स्थल पूर्णरूपेण पर्यटक स्थल एवं प्रेरणा स्थल के रूप में विकसित कर सभी राष्ट्र भक्तो के लिए खोल दिया गया जो पावन तीर्थ के समान है।
शहीद मेले में प्रतिभाग किए रंगोली स्केचिंग एवं पेंटिंग तथा रेत शिल्प कला के प्रतिभागियों  के विजेताओं को प्रथम द्वितीय और तृतीय रूप में सम्मानित किया।
इलाहाबाद बैंक के मुख्य प्रबंधक आलोक शाही ने कहा कि देश इन क्रांतिवीरों का ऋणी है। बेइंतहा जुल्म और गुलामी की दास्तां सुन रूह कांप जाती थी जिनके प्राणोत्सर्ग ने हमे खुली हवाओं और फिजाओं के खुश्बू से रूबरू कराया। नमन है इन क्रांति के पुजारियों को।
वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ रामधनी ने बिस्मिल जी की यादों को जेल में सुरक्षित रखने का वृतांत बताया और उन्हें दर्शन कराया।
इसके पूर्व सांसद रवि किशन ने बलिदान स्थली जेल परिसर में स्थापित बिस्मिल के चित्र पर माल्यार्पण किया। फांसी घर दर्शन किया और साथ ही जेल की कोठरी नंबर 7 जिसमें बिस्मिल ने अंतिम रात गुजारी थी वहां पर स्थापित चित्र पर माल्यार्पण पुष्पांजलि कर आरती किया और बाहर बैरक में भारत रत्न पंडित मदन मोहन मालवीय जयंती के अवसर पर उनके चित्र पर पुष्पार्चन भी किया। मोक्षदा एकादशी और गीता जयंती के के अवसर पर आयोजन समिति के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं को को गीता भेंटकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम का संचालन रमेश चंद्र त्रिपाठी ने किया जबकि आभार ज्ञापन जेलर प्रेम सागर शुक्ला ने किया।
इस अवसर पर प्रमुख रूप से इलाहाबाद बैंक के मुख्य प्रबंधक आलोक शाही, वरिष्ठ जेल अधीक्षक डॉ रामधनी, जेलर प्रेम सागर शुक्ला, बृजेश राम त्रिपाठी, पार्षदगण अशोक मिश्रा, रणंजय सिंह जुगनू, मन्ता लाल यादव, अनिरुद्ध पांडेय एडवोकेट, बृजेश मणि मिश्रा अर्चना सिंह, चंदा सिन्हा,प्रेमनाथ सिंह, अखिलेश त्रिपाठी, संतोष श्रीवास्तव, महेश वर्मा माऊ, अभिषेक जायसवाल, आशीष राज पांडेय, ध्रुव पांडेय, अंकुर, सुमित सरताज, अभिषेक बिट्टू,  अभिषेक प्रधान, फणींद्र सिंह बबलू, पंकज शुक्ला, प्रदीप त्रिपाठी
सहित भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।