वाराणसी: शहीद उधम सिंह को जयंती पर दी गई सलामी, याद किया गया उनका शौर्य - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 27 December 2020

वाराणसी: शहीद उधम सिंह को जयंती पर दी गई सलामी, याद किया गया उनका शौर्य

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

शहीद उधम सिंह को जयंती पर दी गई सलामी, याद किया गया उनका शौर्य

वाराणसी। भारत के महान स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी और क्रान्तिकारी रहे शहीद उधम सिंह की 121 वीं जयंती व प्रकाश उत्सव धूमधाम से मनाया गया। शहीद उधम सिंह ट्रस्ट और शहीद उधम सिंह समिति की ओर से चली आ रही परंपरा का निर्वहन किया गया। शहीद उधम सिंह को गिरजाघर चौराहे पर स्थित उनकी प्रतिमा के सामने पुलिस लाइन्स से आये पुलिस जवानों ने उनके सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया।
इस दौरान उपस्थित ख्यात न्यूरोलॉजिस्ट प्रो. विजयनाथ मिश्र ने कहा कि देश की आजादी में आज भी उधम सिंह का नाम शहीदों के सरताज के रुप में लिया जाता है। देश का बच्चा-बच्चा शहीद उधम सिंह का नाम किताबों से पढ़कर ही बड़ा होता है, जयंती पर हम सब उनके साहस और शौर्य को नमन करते है। इस दौरान बीएचयू भोजपुरी अध्ययन केंद्र के समन्वयक प्रो. श्री प्रकाश शुक्ल ने कहा कि देश की आजादी के दौरान चर्चित जलियांवाला बाग कांड के समय पंजाब के गर्वनर जनरल रहे माइकल ओ’ ड्वायर को लन्दन में जाकर गोली मारने वाले माँ भारती के लाल शहीद उधम सिंह की जयंती पर नमन करने के साथ ही उनके शौर्य की कल्पना इस बात से की जा सकती है कि आजादी के दीवानों ने विदेश तक जाकर सबक सिखाने का माद्दा रखते थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।