राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिला ,लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे को.National highway status, Lucknow Kanpur expressway-Tahkikat news - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 19 December 2020

राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिला ,लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे को.National highway status, Lucknow Kanpur expressway-Tahkikat news

 


निर्माणाधीन लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस वे को राष्ट्रीय राजमार्ग का दर्जा मिल गया है। यह एनई-6 होगा। इसके लिए गजट नोटिफिकेशन भी केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने जारी कर दिया है।

सांसद प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी ने बताया कि लखनऊ-कानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 27 के 11 किमी से शहीद पथ के पास एनई-6 शुरू होगा। इसके बाद बनी, कांठा, अमरसास होते हुए एनएच27 के 71.3 किमी के पास एनई-6 समाप्त होगा। 63 किमी लंबा लखनऊ-कानपुर एक्सप्रेस के एनई-6 का दर्जा मिलने के बाद इसका महत्व और अधिक बढ़ जाएगा। लखनऊ कानपुर एक्सप्रेस वे का निर्माण डिफेंस कॉरिडोर में शामिल किया जा रहा है।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के प्रयास से लखनऊ-कानपुर को डिफेंस कॉरिडोर में शामिल किया गया है। मौजूद एनएच-27 अपनी ट्रैफिक क्षमता को पूरा कर चुका है। ऐसे में एक नए रोड नेटवर्क की जरूरत थी।  इसमें छह किमी भाग लखनऊ के शहीद पथ से एलीवेटेड पिलर्स पर होगा। इसके बाद इसे पहुंच नियंत्रित रोड के रूप में तैयार किया जाएगा। करीब 4400 करोड़ रुपये इस प्रोजेक्ट पर खर्च होने हैं।


No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।