BASTI जिओ फेस्ट छात्र-छात्राओं को नई भौगोलिक समझ देगा : डॉ रोहित सिंह - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 3 February 2021

BASTI जिओ फेस्ट छात्र-छात्राओं को नई भौगोलिक समझ देगा : डॉ रोहित सिंह

मोहित गुप्ता बस्ती

जिओ फेस्ट  छात्र-छात्राओं को नई भौगोलिक समझ देगा : डॉ रोहित सिंह

शिवहर्ष किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भूगोल मेला आयोजित

बस्ती।  मंगलवार को जनपद के पुरातन महाविद्यालयों में से एक शिवहर्ष किसान पीजी कॉलेज में भूगोल विभाग के छात्र छात्राओं द्वारा भूगोल मेला(जियो फेस्ट)  आयोजित कर बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया गया। मेले लगभग 50 मॉडल एवं पोस्टर द्वारा छात्रों /छात्राओं ने नए-नए विचार प्रस्तुत किए। छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत विभिन्न मॉडल की वर्तमान संदर्भ में उनकी प्रसांगिकता की व्याख्या छात्र/ छात्राओं द्वारा बहुत ही सुन्दर ढंग से आये हुए अतिथियों के समक्ष प्रस्तुत किया गया।
        कार्यक्रम के मुख्य अतिथि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर रघुवंश मणि त्रिपाठी एवं विशिष्ट अतिथि एपीएन पीजी कॉलेज के प्राचार्य डॉ असलम सिद्दीकी थे। कार्यक्रम का संयोजन व महाविद्यालय में नवाचार की रूपरेखा भूगोल विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर रोहित सिंह ने तैयार की। डॉ सिंह ने छात्र छात्राओं को मॉडल व प्रदर्शनी के लिए प्रेरित कर उनकी प्रतिभा को एक नया प्लेटफार्म देने का प्रयास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता विभागाध्यक्ष डॉ प्रदीप कुमार ने किया। इस कार्यक्रम में जज के रूप में प्राणी विज्ञान विभाग के अध्यक्षा डॉ सुष्मिता श्रीवास्तव, भौतिक विज्ञान के अध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, प्राणी विज्ञान विभाग के श्री धर्मेंद्र सिंह, डॉ सपना रानी एवं एचआरपीजी कॉलेज खलीलाबाद के विभाग के अध्यक्ष डॉ अमर सिंह गौतम, जे एल एन पीजी कॉलेज  महाराजगज के भूगोल विभाग के अध्यक्ष डॉ दिवाकर सिंह  ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ रघुवंश मणि त्रिपाठी ने मॉडलों की उपयोगिता पर प्रकाश डाला तथा बताया कि सभी मॉडल वर्तमान समय की समस्या को सुलझाने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं तथा सभी छात्र /छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना की।
       इसके पूर्व कार्यक्रम के आयोजक सचिव डॉक्टर रोहित सिंह ने सभी अतिथियों का बैच लगाकर स्वागत किया। धन्यवाद ज्ञापन संजय सिंह एवं विशाल प्रकाश द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में प्रथम पुरस्कार मनीष चौधरी एवं प्राची श्रीवास्तव के ग्रुप को मिला। इस ग्रुप में इनके अतिरिक्त सना , सूरज ,फैजल, मुस्कान ,अभिषेक सम्मिलित थे। द्वितीय पुरस्कार पी एस एल वी के मॉडल को मिला। इस ग्रुप के ग्रुप लीडर विकास यादव थे इसके अतिरिक्त अभिषेक ,रानी मिश्रा, मोहित, अमन, गोल्डी, खुशबू बबीता एवं आदर्श थे। तीसरा पुरस्कार ग्लोबल वार्मिंग एंड इट्स इंपैक्ट पर मिला जिसके सदस्या सकीना शेख एवं शबनम अंसारी थी। इस कार्यक्रम में इनके अतिरिक्त आस्था श्रीवास्तव, अनवर, उस्मान, सुमन, प्रगति, जयप्रकाश, पूजा, प्रिया, मनतशा, अभिलाषा, रोली के मॉडल को भी सराहा गया। डॉ गोपाल जी कुशवाहा डॉ शिवेन्द्र मोहन पांडेय, डॉ राजेश सिंह, डॉ हनुमान प्रसाद चौधरी, डॉ विजय कुमार शुक्ला, डॉ अश्विनी श्रीवास्तव, के एस पांडेय एवं एपीएन पीजी कॉलेज से डॉक्टर निशा सोनकर ने अपनी गरिमापूर्ण उपस्थिति से को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।