व्यवहार परिवर्तन हेतु हुआ स्वच्छता मेला का आयोजन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 22 February 2021

व्यवहार परिवर्तन हेतु हुआ स्वच्छता मेला का आयोजन

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


व्यवहार परिवर्तन हेतु हुआ स्वच्छता मेला का आयोजन

 वाराणसी। व्यवहार परिवर्तन हेतु आज सोमवार  को स्वच्छता मेला ग्राम पंचायत ठटरा विकास खण्ड सेवापुरी में आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शनी के माध्यम से लोगो जागरुक किया गया। जिसमें स्वच्छ भारत मिशन(ग्रा0) के अन्तर्गत शौचालय प्रयोग एवं ठोस तरल एवं अपिष्ट प्रबन्धन के द्वारा पालिथिन के स्थान में कपड़े के थैले का प्रयोग एवं  ग्राम पंचायत को साफ-सफाई हेतु इधर-उधर कूड़ा न फैलाये इसके लिए डस्टबीन प्रयोग किया जाय।
       स्वच्छता के प्रति जागरुक करने हेतु मेले में आये ग्रामीणों से स्वच्छता सम्बन्धित प्रन पूछे गये जिसमें सही उत्तर देने पर पंचायती राज विभाग एवं वाटर ऐड के सहयोग के पुरस्कार के रुप में साबुन, पेस्ट एवं टूथ ब्रश का वितरित किया गया। आड्रा संस्था के माध्यम हैण्ड वा की प्रर्दानी लगायी गयी। सार्थक एनजीओ द्वारा नुक्कड-नाटक, माहबारी प्रबन्धन के विषय पर किशोरियों को जागरुक किया गया। बाल विकास परियोजना द्वारा बच्चों का अच्छे स्वास्थ्य के लिए आहार की प्रदर्शनी लगाया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य एवं टीका करण से सम्बन्धित प्रर्दानी लगायी गयी। किशोरियों द्वारा स्वच्छता से सम्बन्धित नुक्कड-नाटक के माध्यम से लोगो का जागरुक किया गया। स्वयं सहायता समूह द्वारा भी स्वयं से निर्मित मास्क एवं अन्य निर्मित वस्तुओं की प्रर्दानी लगायी गयी। मुख्य अतिथि के रुप में परियोजना अधिकारी उमेश मणि त्रिपाठी द्वारा स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाले सफाई कर्मी, सेवादल के सदस्य, युवा पथिक, किशोरी एवं आशा कार्यकत्री को प्रमाण पत्र का वितरण एवं स्वच्छता शपथ दिलाया गया।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।