गैस रिफलिंग करते समय सिलेंडरों में हुआ ब्लास्ट धमाकों से दहल उठा इलाका - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 21 March 2021

गैस रिफलिंग करते समय सिलेंडरों में हुआ ब्लास्ट धमाकों से दहल उठा इलाका

राकेश सिंह गोण्डा 

गैस रिफलिंग करते समय सिलेंडरों में हुआ ब्लास्ट धमाकों से दहल उठा इलाका

गोण्डा : जिले का उमरी बेगमगंज क्षेत्र में रविवार की सुबह एक के बाद एक हुए धमाकों से दहल उठा। अचानक तेज धमाके की आवाज से क्षेत्र में अफरा तफरी मच गई। दरअसल, क्षेत्र की एक दुकान में एक के बाद एक 13 सिलेंडरों में तेज धमाके के साथ विस्‍फोट हो गया। बताया जा रहा है कि दुकान में अवैध तरीके से गैस रिफलिंग होती थी। इस दुकान में रखे गए गैस सिलेंडर में विस्फोट हो गया।भीषण धमाके से दुकान की छत उड़ गई। वहीं आसपास की दुकानों को आनन-फानन में खाली करवा दिया गया। पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीम ने तीन घंटे के प्रयास के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने से पास की मोबाइल शॉप भी चपेट में आ गई, वहीं तीन दुकानों में भी सामान का नुकसान हुआ है। घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही व पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय समेत अन्य आलाधिकारी मौके पर पहुंचे।
उमरी बेगमगंज थाने के आदमपुर बाजार में बाबू नामक एक व्यक्ति गैस सिलेंडर की रिफलिंग का काम करता है। उसकी दुकान में रिफलिंग के लिए 40 सिलेंडर रखे हुए थे। बताया जाता है कि रविवार की सुबह करीब आठ बजे दुकान में रखे सिलेंडर में रिफलिंग की जा रही थी, तभी उसमें विस्फोट हो गया। विस्‍फोट होते ही दुकान पर मौजूद लोग भाग खड़े हुए। जब तक कोई कुछ समझ पाता तब तक एक के बाद एक सिलेंडरों में विस्फोट शुरू होने लगा। तेज धमाकों की आवाज से क्षेत्र दहल उठा, जिससे बाजार में भगदड़ मच गई। बाजार को खाली करवा दिया गया। आग लगने से पास की मोबाइल शॉप भी चपेट में आ गई। वहीं आग से एक मोबाइल शॉप भी जल गई और आसपास की तीन दुकानों में धमाके से नुकसान हुआ है। फिलहाल पुलिस ने इलाके को सील कर दिया है और मार्ग को डायवर्ट भी कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सभी दुकानें उसी अवैध रिफिलिंग करने वाले व्‍यक्‍ति के भाइयों की हैं। इस विस्फोट में जिस दुकान में सिलेंडर रखा हुआ था, उसकी छत भी ढह गई है। मौके पर कई थानों की पुलिस व अग्निशमन विभाग की टीम को भेजा गया। सिलेंडर में विस्फोट से आसपास की ढाबली की दुकानों में भी आग लग गई। करीब तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इस घटना की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही, पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय, सीओ महावीर सिंह समेत अन्य अधिकारी तत्काल मौके पर पहुंचे।
अवैध तरीके से हो रही थी रिफलिंग
जिला पूर्ति अधिकारी वीके महान ने बताया कि जिस दुकान में सिलेंडर में विस्फोट हुआ है, उसकी जांच संबंधित क्षेत्र के पूर्ति निरीक्षक से कराई गई है। यह दुकान अवैध तरीके से कार्य कर रही थी। इस मामले में आवश्यक वैधानिक कार्रवाई की जा रही है।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।