पृथ्वीनाथ मंदिर पर उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब, भोर से ही शुरू हो गया जलाभिषेक का सिलसिला - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 11 March 2021

पृथ्वीनाथ मंदिर पर उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब, भोर से ही शुरू हो गया जलाभिषेक का सिलसिला

राकेश सिंह गोण्डा 

पृथ्वीनाथ मंदिर पर उमड़ा शिवभक्तों का सैलाब, भोर से ही शुरू हो गया जलाभिषेक का सिलसिला

गोण्डा। गुरूवार को क्षेत्र के पौराणिक पृथ्वीनाथ मन्दिर पर महाशिवरात्रि के अवसर पर भव्य शिवलिंग पर हजारों श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक कर पूजन-अर्चन किया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए मन्दिर के गर्भगृह व मेला परिसर में जगह-जगह पुलिस बल मुस्तैद रही। मंदिर के चारों तरफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे।
भीम द्वारा स्थापित पृथ्वीनाथ मन्दिर का कपाट खुलने के बाद भोर से ही महिला एवं पुरुष श्रद्धालुओं की कतारें लग गईं। मन्दिर परिसर व गर्भगृह ओम नमः शिवाय, बम-बम भोले, हर-हर महादेव, जय महाकाल आदि के उदघोष से गूंजायमान हो उठा। श्रद्धालुओं ने मन्दिर स्थित भव्य शिवलाट पर जल, दुग्ध, गंगाजल, बेलपत्र, शमी, पुष्प, धतूर, भांग, गन्ना, बेर आदि से चढ़ाकर जलाभिषेक किया। वहीं महिलाओं ने व्रत रखकर मनवांछित फल की कामना की। यहां जलाभिषेक के अतिरिक्त श्रद्धालुओं ने रुद्राभिषेक, सिंगार पूजा, महामृत्युंजय जप भी कराया। मेले में लगी विभिन्न प्रकार की दुकानों पर लोगों ने जरूरत की सामानों की खरीददारी भी की।
मन्दिर के मुख्य पुजारी जगदम्बा प्रसाद तिवारी ने बताया कि महाशिवरात्रि का विशेष महत्त्व होने के चलते गोण्डा, बलरामपुर, बहराइच व श्रावस्ती सहित क्षेत्र के विभिन्न स्थानों से यहां श्रद्धालुओं का पहुंचना शुरू हो गया था। इसके अलावा पड़ोसी देश नेपाल से भी बड़ी संख्या में शिवभक्तों ने पहुंचकर जलाभिषेक किया।
भारी सुरक्षा घेरे में रहा मंदिर परिसर
सुरक्षा के मद्देनजर खरगूपुर थानाध्यक्ष चितवन कुमार के साथ ही उपनिरीक्षक अरविन्द वर्मा, रामनिवास प्रसाद, गजानन दुबे, अभिषेक मिश्र, मुख्य आरक्षी देवेंद्र प्रताप सिंह, आरक्षी मनीष, नागेंद्र, मनोज यादव मुस्तैद रहे। इसके साथ ही डेढ़ सेक्शन पीएसी बल सहित स्थानीय पुलिसकर्मी गर्भगृह व मन्दिर परिसर में तैनात रहे। मन्दिर तक पहुंचने वाले मार्ग पर वैरिकेटिंग की गई थी। साथ ही बैरियर लगाकर वाहनों को बाहर ही रोक दिया गया था, जिससे श्रद्धालुओं को असुविधाओं का सामना नहीं करना पड़ा।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।