5380 लाभार्थियों को लगा कोविड का टीका - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 24 April 2021

5380 लाभार्थियों को लगा कोविड का टीका

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

 5380 लाभार्थियों को लगा कोविड का टीका

वाराणसी 24 अप्रैल को जनपद के 69 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जायेगा।  जिसमें से 11 केन्द्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज़ लगायी जायेगी, ये केंद्र हैं क्रमशः एसवीएम हॉस्पिटल भेलूपुर, बीएलडब्ल्यू मड़ुआडीह, डिवीजनल हॉस्पिटल एनइआर लहरतारा, अर्बन सीएचसी शिवपुर, एडीशनल पीएचसी राजातालाब, सीएचसी हाथी बाज़ार, सीएचसी चोलापुर, सीएचसी नरपतपुर, पीएचसी बड़ागांव,पीएचसी हरहुआ, पीएचसी पिंड्रॉ तथा शेष केन्द्रों पर कोविशील्ड लगायी जायेगी।  
• जिस सरकारी कार्यालय में 45 वर्ष से ऊपर 100 से अधिक कर्मचारी हैं वह अपने यहाँ टीकाकरण कराने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में प्रार्थना पत्र देकर टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें। 
• आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रतिदिन 6 पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण करना सुनिश्चित करें। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी इसकी समीक्षा करेंगे।  
वाराणसी, 23 अप्रैल 2021
*जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा* के निर्देशन में जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जिले में 1 अप्रैल से 45 वर्ष से ऊपर के सभी लाभार्थियों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। उन्होने अधिक से अधिक लोगों से टीका लगवाने की अपील की है और बताया कि कोविड की दूसरी लहर रोकने में भी यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। यदि लोग तेजी से अधिक से अधिक संख्या में टीका लगवाएंगे तो दूसरी लहर का प्रकोप बढ़ने नहीं पाएगा। इसके साथ ही उन्होने मास्क लगाना, सोशल डिस्टैंसिंग का पालन करना, बार-बार हाथ धुलने को कोविड महामारी रोकने में कारगर हथियार बताया है।
*मुख्य चिकित्सा अधिकारी* ने बताया कि आज (शुक्रवार) को जिले के विभिन्न केन्द्रों, निजी अस्पतालों सहित 81 सत्रों का आयोजन किया गया जिसमें 5380 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया । इसमें से 3464 लाभार्थियों को प्रथम डोज़ तथा 1916 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगायी गयी । इसमें से 60 वर्ष से ऊपर 783 लाभार्थियों को पहली डोज़ व 576 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ लगाई गयी । वहीं 45 से 59 वर्ष तक के 2605 लाभार्थियों को पहली डोज़ तथा 1046 लाभार्थियों को दूसरी डोज़ का टीका लगाया गया। 
*उन्होने बताया* कि 24 अप्रैल को जनपद के 69 केन्द्रों पर टीकाकरण किया जायेगा।  जिसमें से 11 केन्द्रों पर कोवैक्सीन की दूसरी डोज़ लगायी जायेगी, ये केंद्र हैं क्रमशः एसवीएम हॉस्पिटल भेलूपुर, बीएलडब्ल्यू मड़ुआडीह, डिवीजनल हॉस्पिटल एनइआर लहरतारा, अर्बन सीएचसी शिवपुर, एडीशनल पीएचसी राजातालाब, सीएचसी हाथी बाज़ार, सीएचसी चोलापुर, सीएचसी नरपतपुर, पीएचसी बड़ागांव,पीएचसी हरहुआ,  पीएचसी पिंड्रॉ तथा शेष केन्द्रों पर कोविशील्ड लगायी जायेगी।  
उन्होने आमजन से अपील की है कि जिनकी उम्र 45 वर्ष या 45 वर्ष से अधिक है वह लोग इस टीकाकरण महाअभियान  में शामिल होकर इस ऐतिहासिक पल का गवाह बने और अपना टीकाकरण कराकर कोविड-19 से दो-दो हाथ करें। साथ ही उन्होंने बताया कि इस टीकाकरण को कराने के बाद भी लोग मास्क और सेनेटाइजर का प्रयोग करना न भूलें।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।