मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने मनरेगा के तहत किये गये कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 20 April 2021

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने मनरेगा के तहत किये गये कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय ने मनरेगा के तहत किये गये कार्यो की समीक्षा, दिये निर्देश

कानपुर देहात ।महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना जिसके तहत मजदूरों को 100 दिन की रोजगार की गारंटी दी जाती है, भारत सरकार की यह एक महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका उद्देश्य है कि श्रमिक गांव से पलायन न करे, गांव का विकास गांव के लोगों द्वारा किया जाये एक निश्चित आय मजदूरों की निर्धारित हो सके जिससे उनके समक्ष जीविका निर्वाह की समस्या पैदा न हो, साथ ही उनको प्रवासन से उत्पन्न परेशानियों से भी निकाला जा सके।
इसी के मद्देजन मुख्य विकास अधिकारी सौम्या पाण्डेय के निर्देशन में वर्चुअल समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में सभी दस विकास खण्डों के खण्ड विकास अधिकारियों ने सहभागिता की। कोविड-19 महामारी के इस दौर में मजदूरों को जनपद में किसी प्रकार की कोई समस्या न हो इसी कारण हर ब्लाक की समीक्षा की गयी। रसूलाबाद ब्लाक की समीक्षा करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि मनरेगा के तहत आप का लक्ष्य अभी तक पूरा नही हो पाया है इसको शीघ्र अतिशीघ्र पूरा किया जाये ताकि मजदूरों को किसी प्रकार की कोई समस्या न हो। इसी तरह अकबरपुर ब्लाक की समीक्षा करते हुए यह कहा गया कि अपने यहां जल्द से जल्द मनरेगा के तहत श्रमिकों को ज्यादा से ज्यादा कार्य आवंटन किया जाये। अमरौधा, झींझक, रसूलाबाद जैसे ब्लाकों के सम्बन्ध में भी मुख्य विकास अधिकारी ने इसी प्रकार के आदेश जारी किये साथ ही उनसे यह भी कहा कि वे अपने अपने ब्लाक में एक निश्चित कार्य योजना बना ले जिससे मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा श्रमिक लाभ पा सके। इस महामारी के दौर में हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने श्रमिकों के हितों की रक्षा करे इसके लिए जरूरी है कि हर खण्ड विकास अधिकारी और अन्य अधिकारीगण अपनी भूमिकाओं का निर्वाह समुचित तरीके से करें।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।