बिना दहेज किया शादी, समाज को दिखाया आईना - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 4 June 2021

बिना दहेज किया शादी, समाज को दिखाया आईना

ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

बिना दहेज किया शादी, समाज को दिखाया आईना

कानपुर। रसूलाबाद कानपुर देहात। आज देश जहां समाज में अभिशाप बन गया है। वही कुछ ऐसे भी लोग हैं जो दहेज प्रथा का विरोध कर रहे हैं और बिना दहेज के विवाह करा रहे हैं। ऐसा ही एक विवाह रसूलाबाद में भी देखने को मिला।
       
  देश में दहेज प्रथा फिर बड़ा अभिशाप माना जाता है दहेज को लेकर ना जाने कितने बड़े बड़े कांड तक हो जाते हैं। ऐसी कुरीति को मिटाने के लिए समाज के लोग आगे आने लगे हैं और बिना दहेज की शादी धूमधाम से संपन्न हुई।

कानपुर देहात ।रसूलाबाद के पाल नगर निवासी युवक पुष्पेंद्र संखवार पुत्र रामप्रसाद ने खम्हैला गांव के ही रहने वाली युवती रूपन से सामाजिक कुरीति को ठेंगा दिखाते हुए बिना दहेज के शादी करने का संकल्प लिया ।
फिर क्या था गांव के लोग एक साथ दुल्हन को लेकर रसूलाबाद के श्री धर्मगढ़ बाबा मंदिर में पहुंच गए दूसरी ओर दूल्हे के घर वाले भी दूल्हे को लेकर मंदिर पहुंच गए दोनों तरफ से बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शादी का कार्यक्रम संपन्न हुआ अब ऐसे में सवाल यह खड़ा होता है कि आखिर सभी बेटों के बाद इस तरह से हो जाए तो शायद किसी भी बेटी का पिता कर्जदार नहीं होगे। खम्हैला झींझक ग्राम पंचायत के प्रधान गणेश तिवारी व भैसाया प्रधान संजीव पाल बउआ ने वर वधू को आशीर्वाद दिया। कार्यक्रम में बृजेंद्र सिंह, रामाधार, श्रीपाल, शीलू , समाजसेवी राघव अवस्थी,शैलेश तिवारी, अवधेश पाल, सिपाहीलाल, ब्रजेश संखवार,उपेंद्र तिवारी,मनु तिवारी, सोनू बाबा जी,धर्मनारायण तिवारी
 वासुदेव संखवार सहित अन्य लोग विवाह के साक्षी बने।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।