वाट्सऐप पर गुडमॉर्निंग मैसेज भेजने पर होगा जुर्बाना ,इन वजह से जा सकते हैं जेल - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 6 March 2018

वाट्सऐप पर गुडमॉर्निंग मैसेज भेजने पर होगा जुर्बाना ,इन वजह से जा सकते हैं जेल

मल्टीमीडिया डेस्क 

वाट्सऐप एक मैसेजिंग ऐप है, जो यूजर्स के बीच काफी पॉप्यूलर है। दुनिया भर में इस ऐप के यूजर्स मौजूद हैं और हर दिन अरबों मैसेज इस ऐप से यूजर्स एक दूसरे को भेजते हैं।अगर आप वाट्सऐप यूजर हैं, तो मुमकिन है कि पर्सनल चैट के अलावा जोक्स वीडियो, पिक्चर्स, फाइल और कई तरह के मैसेज दूसरों को सेंड करते होंगे। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Whatsapp पर सेंड किए मैसेज से भारत की बेइज्जती विदेशों में जमकर हुई है। 
हाल ही में गूगल ने रिपोर्ट जारी किया है जिसमे बताया गया है कि दुनिया भर में भारतियों ने जितने धार्मिक एवं गुडमॉर्निंग के मैसेज भेजे हैं उतना कंही नहीं हुआ है। गूगल आपके ऐसा करने से विरोध नहीं करता बल्कि गूगल ने बताया है कि इसी वजह से स्मार्टफोन की गति धीमी हो गई ,अब इसे सरकार ने भी गंभीरता से ले लिया है। इसके लिए मोबाईल ऑपरेटरों की मदद से गैर उपयोगी मैसेजों पर नियंत्रण करने के लिए उपभोक्ता से चार्ज लेने की योजना बनाई है। अगर सभी बातो पर बात बनती है तो अगले कुछ दिनों के बाद फिजूल के मैसेज भेजने वाले निगरानी  में होंगे। नियमों  खिलाफ जाने के बाद उनसे अतरिक्त चार्ज लिया जायेगा। 
इन वजह से जा सकते हैं जेल 
 1- एक साथ बल्क मैसेज फॉरवर्ड
यदि आपके पास Whatsapp पर कोई फेक मैसेज आता है, या आपको लगता है कि वह मैसेज फेक है, अफवाह है, तो उसे बिलकुल भी शेयर न करें। ऐसी अफवाहों को फैलाने वाले Whatsapp यूजर्स अब मुश्किल में पड़ सकते हैं। इसके अलावा एक साथ बल्क में मैसेज शेयर करने से भी बचें, साथ ही कोशिश करें कि गुड मॉर्निंग और गुड नाइट भी बल्क में ज्यादा लोगों को फॉरवर्ड न करें।
 2- धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाले
इस दुनिया में ज्यादातर लोग अपने धर्म को महान समझते हैं और अन्य को अपने से कम। खैर आप जो भी सोचते हैं उसे बेहतर होगा कि अपने पास रखें, क्योंकि Whatsapp पर अब किसी धर्म के विरुद्ध कोई मैसेज फारवर्ड करना खतरे से खाली नहीं। शिकायत होने पर इसके लिए आप जेल भी जा सकते हैं।
 3- फेक तस्वीरें या वीडियो
सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसी तस्वीरें वायरल होती रहती हैं जो कि एडिट या छेड़छाड़ की गई हों। किसी का शरीर और किसी अन्य की फोटो व अन्य तरह के एडिट किए हुए सेलिब्रिटी या नेताओं के फोटो काफी देखने को मिलते हैं। हम आपको सलाह देंगे कि इस तरह की तस्वीरें या वीडियो शेयर न करें।
 4- ग्रुप में मेंबर्स को जानते हों तभी बने एडमिन
Whatsapp एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप पर्सनल चैट के साथ-साथ ग्रुप चैप भी कर सकते हैं। ज्यादातर Whatsapp ग्रुप्स में फैमिली, दोस्त, या ऑफिस से जुड़े लोग शामिल होते हैं। लेकिन कई बार हम कुछ ऐसे ग्रुप्स भी बनाते हैं जिनमें हम एक दूसरे को नहीं जानते हैं। तो आप इन ग्रुप के मेंबर तभी बनें जब आप उन सभी मेंबर्स को जानते हों, नहीं तो यह आपके लिए सरदर्द बन सकता है।
 5- ग्रुप एडमिन वाले रहे सतर्क
Whatsapp में यदि आप किसी ग्रुप के एडमिन हैं तो अब जरुरी है कि आप हमेशा सावधान रहें। यदि ग्रुप का कोई मेंबर गलत या फेक मैसेज करता है, तो उस पर एक्शन जरुर लें। आप चाहें तो उस मेंबर को ग्रुप से ही हटा सकते हैं। यदि किसी ग्रुप में कोई मेंबर इस तरह की अफवाह या गलत भाषा के मैसेज को शेयर करता है तो इस पर एक्शन न लेने से ग्रुप एडमिन की मुसीबत बढ़ सकती है।
 क्या है नया ऑर्डर?
दरअसल, वाराणसी के डिस्ट्रिक मजिस्ट्रेट योगेश्वर राम मिश्रा और सीनियर SP नितिन तिवारी ने एक जॉइंट ऑर्डर पेश किया है। ऑर्डर के मुताबिक, अगर किसी ग्रुप में फेक खबरें, तस्वीरें और वीडियोज लगातार शेयर की जाती हैं और ग्रुप एडमिन कोई एक्शन नहीं लेता है तो एडमिन के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment