साऊँघाट-कोटेदार ने कहा राजा हरिश्चंद्र नही हूँ इसलिए 6 रुपया किलो बेचूंगा राशन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 31 May 2018

साऊँघाट-कोटेदार ने कहा राजा हरिश्चंद्र नही हूँ इसलिए 6 रुपया किलो बेचूंगा राशन


धर्म प्रकाश 

खाद्द सुरक्षा अधिनियम के तहत लाभार्थियों को निर्धारित दर पर राशन मिले इसके लिए शासन द्वारा हर संभव प्रयास किया जाता है ।लेकिन सरकारी कोटे की दुकान पर ग्राहकों की जेब किस कदर काटी जा रही है इसका अंदाजा अधिकारियों को लगा पाना मुश्किल है ।

 साऊँघाट ब्लॉक के  बाघडीह ग्रामपंचायत के दर्जनों कार्डधारकों ने तहकीकात न्यूज़ को बताया कि कोटे की दुकान पर  कोटेदार रमेशचंद्र  द्वारा 5 रुपया किलो गेहूं और 6 रुपया किलो चावल दिया जाता है जबकि मिट्टी का तेल (केरोसिन)30 रुपया लीटर दिया जाता है ।

ग्रामीणों ने बताया कि जब हम लोगों द्वारा इसका विरोध किया जाता है तो कोटेदार द्वारा कार्ड निरस्त कर दिया जाता है एवं ।लोगों ने बताया कि विरोध के चक्कर में कई लोग जो पात्र हैं उनका कार्ड अपात्र बता कर काट दिया गया ।

गांव के  एक और कार्डधारक ने बताया कि कोटेदार जंहा निर्धारित मूल्य से अधिक पर सामानों को बेंचता है वंही घटतौली भी करता है ,कार्डधारक ने बताया कि 25 किलो राशन की जगह कोटेदार द्वारा 24 किलो राशन दिया जाता है और जब घर पर तौल की जाती है तो उसमें भी 2 किलोग्राम राशन कम निकलता है ।


इस संबंध में कोटेदार रमेश चंद्र से बात हुई तो उसने बताया कि हमसे निर्धारित मूल्य से कोई मतलब नही है हम अधिकारियों को  प्रति कुंटल सुबिधा शुल्क देते हैं इसके अलावां बोरी में वजन भी कम रहता है इसलिये हम राजा हरिश्चंद्र नही बनते हैं हम 6 रुपया किलो बेंचते है इसमें कोई दो राय नही है ।

No comments:

Post a Comment