आज देश को क्या संदेश देंगे प्रधानमंत्री मोदी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 15 August 2018

आज देश को क्या संदेश देंगे प्रधानमंत्री मोदी



देश आज आजादी 72वीं सालगिरह मना रहा है. इसको लेकर राजधानी दिल्ली में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री के संबोधन स्थल लालकिला और राजधानी के अन्य महत्वपूर्ण स्थलों पर सुरक्षा के इंतजामों के बीच दिल्ली को अभेद्य किले में तब्दील कर दिया गया है. इस बीच सबकी निगाहें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण पर टिकीं हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों को ट्विटर पर बधाई दी है. प्रधानमंत्री ने ट्वीट में लिखा, ''स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को शुभकामनाएं! जय हिंद!''

आज देश को क्या संदेश देंगे प्रधानमंत्री मोदी?
एबीपी न्यूज़ को उच्च सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस बार भी पीएम मोदी के भाषण के केंद्र में गरीब ही होगें. दरअसल इस बार प्रधानमंत्री मोदी पूरे देश की सियासत को वोटबैंक बनाम सशक्तीकरण की बहस में तब्दील करने के मूड में हैं, चुनावी साल में पीएम मोदी की कोशिश ये संदेश देने की होगी कि विपक्ष सिर्फ वोटबैंक की सियासत कर रहा. इसके अलावा पीएम मोदी गरीबों और किसानों की सशक्तिकरण का मुद्दा उठा सकते हैं. पिछड़ों और महिलाओं का उत्थान भाषण के केंद्र में हो सकता है. साथ ही गोरक्षा के नाम पर हो रही हिंसा पर भी सख्त संदेश दे सकते हैं. मध्यवर्ग और सरकारी कर्मचारियों की भावनाओं का भी भाषण में पूरा ख्याल होगा.

पीएम मोदी 30,000 से ज्यादा सुझाव
प्रधानमंत्री ने अपने भाषण के लिए देशभर के लोगों से वेपसाइट और ऐप के जरिए सुझाव मांगे थे. इस बार प्रधानमंत्री को करीब 30,000 से ज्यादा सुझाव मिले हैं. पीएम मोदी ने इन सुझावों पर भी बोल सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक रोजगार के मुद्दे पर पीएम मोदी जवाब दे सकते हैं. NRC का मुद्दा भी प्रधानमंत्री के भाषण में हो सकता है. तीन तलाक को लेकर विपक्ष को निशाने पर भी ले सकते हैं.

प्रधानमंत्री मोदी का कार्यक्रम?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सुबह 7.08 बजे राजघाट पर बापू महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद सुबह 7.15 बजे लाल किला पहुंचेंगे. यहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद सुबह 7.30 बजे प्रधानमंत्री झंडा फहराएंगे और फिर सुबह 7.33 बजे से पीएम मोदी का भाषण होगा.

राष्ट्रपति ने ध्यान भटकाने वाले मुद्दों से बचने की अपील
स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राषट्रपति रामनाथ कोविंद ने देशवासियों से ध्यान भटकाने वाले मुद्दों से बचने की अपील की. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार की योजनाएं गरीबों तक पहुंच रही है. राष्ट्रपति ने कहा कि देश एक निर्णायक दौर से गुजर रहा है, ऐसे में ध्यान भटकाने वाले मुद्दों में उलझने और निरर्थक विवादों में पड़ने की बजाए सभी को एकजुट होकर ग़रीबी, अशिक्षा और असमानता को दूर करने का प्रयास किया जाना चाहिए. स्वतंत्रता दिवस की पूर्वसंध्या पर राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘आज हम अपने इतिहास के एक ऐसे मोड़ पर खड़े हैं जो अपने आप में बहुत अलग है. आज हम कई ऐसे लक्ष्यों के काफी क़रीब हैं, जिनके लिए हम वर्षों से प्रयास करते आ रहे हैं.’’

दिल्ली की सुरक्षा में 70,000 पुलिसकर्मी तैनात
राष्ट्रीय राजधानी की रखवाली में लगभग 70 हजार पुलिसकर्मी तैनात हैं. लगभग 10 हजार पुलिसकर्मी लालकिला पर सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं जहां आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन के दौरान वरिष्ठ मंत्रियों, शीर्ष नौकरशाहों, विदेशी हस्तियों और आम लोगों की मौजूदगी होगी.

दिल्ली पुलिस के जवानों से विशेष रूप से आसमान पर नजर रखने को कहा गया है जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि लालकिला के आसपास के क्षेत्रों में कोई पतंग दिखाई न दे. पिछले साल, प्रधानमंत्री जब स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे तो एक काली पतंग मंच के सामने आकर गिरी थी. पतंग से किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचा था और प्रधानमंत्री ने इससे प्रभावित हुए बिना अपना संबोधन जारी रखा था. लालकिला के आसपास पतंग पकड़ने वालों की तैनाती की गई है और पूर्वाह्न 11 बजे तक क्षेत्र में पतंगबाजी पर रोक लगा दी गई है.

लालकिला की तरफ जाने वाली सड़कों पर 500 से अधिक तथा लालकिला के अंदर 200 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं. फुटेज पर 24 घंटे नजर रखी जा रही है. इस बार दिल्ली पुलिस की स्वात इकाई की 36 महिला कर्मी भी अपने पुरुष सहकर्मियों के साथ आयोजन स्थल की सुरक्षा में तैनात होंगी.

No comments:

Post a Comment