मनरेगा समिति के पूर्व सदस्य ने लगाया वृक्षारोपण में घोटाले का आरोप - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 13 August 2018

मनरेगा समिति के पूर्व सदस्य ने लगाया वृक्षारोपण में घोटाले का आरोप



विश्वपति वर्मा

लखनऊ-केंद्रीय रोजगार गारंटी परिषद के पूर्व सदस्य संजय दीक्षित ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेजकर पिछले 10 वर्षों में वृक्षारोपण के नाम पर हुए करोड़ों रुपए  के घोटाले की जानकारी दी है।

इस विषय मे श्री दीक्षित ने कानपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र की प्रतिलिपि सौंपते हुए एफआईआर दर्ज करने की मांग की है , उन्होंने बताया कि सामाजिक वानगी वन प्रभाग कानपुर नगर द्वारा मनरेगा योजना के अंतर्गत पिछले 10 वर्षों में विभिन्न स्थलों पर जो वृक्षारोपण कार्य कराए गए हैं उनमें काफी अनियमितता की गई है ।उन्होंने बताया कि भौतिक रूप से विभिन्न स्थलों पर 6 करोड़ 84 लाख रुपया खर्च कर  वृक्षारोपण किया जाना बताया गया है लेकिन वँहा पर 10 प्रतिशत वृक्ष का रोपण भी नही हुआ है ।

श्री दीक्षित ने बताया कि वृक्षारोपण के अलावां वृक्ष को सुरक्षित रखने के लिए ब्रिक गार्ड के नाम पर भी करोड़ों रुपये का हेर-फेर किया गया है।

उन्होंने बताया कि विभागीय लोगों के मिलीभगत से सुनियोजित तरीके से करोड़ों रुपये के बजट को हड़प लिया गया है जो गभीर प्रवृति का आपराधिक कृत्य है। पुलिस अधीक्षक को एक सूची सौंपते हुए उन्होंने बताया कि काफी स्थलों पर वृक्षारोपण के नाम पर भ्रष्टाचार किया गया है जिसकी सत्यापन कर फर्जी तरीके से कार्य को दिखा कर पैंसों का बंदरबांट करने वाले लोगों पर उचित कार्यवाई की जाए।

बता दें कि संजय दीक्षित केंद्रीय रोजगार गारंटी ( मनरेगा) समिति में 2 बार  सदस्य रह चुके हैं और इस संबंध में  खास अनुभव रखते हैं।

No comments:

Post a Comment