कानपुर -शहर की यातायात व्यवस्था सुधरने के लिए जिलाधिकारी ने अन्य अधिकारियो के साथ की बैठक - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 28 September 2018

कानपुर -शहर की यातायात व्यवस्था सुधरने के लिए जिलाधिकारी ने अन्य अधिकारियो के साथ की बैठक



जिला सवांददाता -रवि

जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ने शुक्रवार को  कलेक्ट्रेट सभागार में शहर की  यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए  अधिकारियों के साथ बैठक की ,इस बैठक में जिलाधिकारी ने शहर के लोगो से अपील करते हुए कहा कि यातायात समस्या जनपद की मुख्य समस्या बन चुकी है तो इससे निजाद पाने के लिए सभी लोगो को यातायात नियमो का पालन करना होगा। वही सामाजिक संगठन के लोग भी इस मुहीम में साथ देते हुए आज जनता को जागरूक करे। इस दौरान उन्होंने कहा की  लोगो को हैमेट , सीट बेल्ट , ट्रैफिक लाईट , जेब्रा क्रासिंग आदि का प्रयोग करना होगा। । उन्होंने बताया कि हैलमेट , सीटबेल्ट आदि यातायात नियमो के पालन न करने के कारण विगत वर्षों में 600 से ज्यादा मृत्यु एक्सीडेंट से हुई है इस आंकड़े में कानपुर नम्बर एक पर है ये अज्ञानता की कमी के कारण ही होता है अपने अपनो की जान बचाने के लिए यातायात नियमो का पालन सभी को करना चाहिए ।

    वही यातायात के नियम  का उल्लंघन करने वालो का डिजिटल बायोडाटा तैयार किया जायेगा जिसमें प्रथम बार उल्लंधन करने पर चालान , द्वितीय बार उल्लंघन करने पर नियमता   तीन माह के लिए डी0एल0 जप्त किया जायेगा। और तीसरी बार यातायात का उल्लंघब करने पर चालान राशि चार गुना किया जायेगा। वही जाम की समस्या से शहर वासियो को निजात  लिए इन नगर निगम , केडीए , ट्रैफिक पुलिस एक साथ ज्वाइंट को आदेशित करते हुए कहा की सभी विभाग ज्वाइन निरीक्षण कर कर  जाम की समस्या के कारणों का पता लगाए।  जिन मुख्य चौराहों पर भारी यातायात की समस्या निरन्तरं बनी रहती है उन चौराहो पर लगने वाले जाम से जनता को निजात दिलाने के लिए  कड़ी  कार्यवाही की जाये । जिन मार्गो पर कई स्कूल है उनके प्राचार्यो से स्कूल टाइम लगने  तथा छुट्टी होनी के समय को एक साथ न करके 15 से 20 मिनट  का अंतर रखा जाने के भी निर्देश दिए।  ताकि जाम की समस्या से शहर वासियो को निजात ,मिल सके।
वही ई रिक्शा के कारण लगने वाले जाम से शहर वासियों को निजात दिलाने के लिए कल से अभियान चलाकर बिना पंजिकृत अवैध ई रिक्शा को जप्त कराकर कबाड़ के रूप में डिसट्राय कराने के निर्देश दिये है । उन्होंने बताया की  किसी भी स्थिति में सड़क पर पार्किंग नही करने दिया जायेगा इसके लिए यदि  होटल , हॉस्पिटल सड़क पर पार्किंग कराता है तो कड़ी उन पर कड़ी कार्यवाही की जाये ।उन्होंने आर0 टी0ओ 0 को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी डी0एल0 जारी हो बिना ट्रेनिंग के जारी नही होना चाहिए  साथ ही जिनका रिनेवल किया जा रहा है उनकी भी ट्रेनिग करायी जाये।

  एसएसपी अनन्त देव ने कहा कि शहर के केवल 2 चौराहो पर ही ई चलाना जारी हो रहा है जल्द ही 8 और बड़े चौराहो पर ई चालान जारी कराने की कार्यवाही की जा रही है  उन्होंने कहा कि सीएसआर फण्ड से ई चालान मशीन खरीदी जाये तथा जिन चौराहो पर आईटीएमएस सेवा नही है वहा पर ई चालान मशीन से यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालो पर कार्यवाही की जाये। उन्होंने कहा कि वीआईपी रोड गोल चौराहे पर ई रिक्शा प्रतिबन्ध है अन्य चौराहों पर प्रतिबंध हेतु एसपी ट्रैफिक मंथन करें।

No comments:

Post a Comment