कन्नौज में 132 केवीए के पावर हाउस में अचानक आग लगने से दो 10-10 केवीए के ट्रांसफार्मर जलकर राख - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Live: Loksabha Election Result 2019

Live: Loksabha Election Result 2019

Tuesday, 30 October 2018

कन्नौज में 132 केवीए के पावर हाउस में अचानक आग लगने से दो 10-10 केवीए के ट्रांसफार्मर जलकर राख

रिपोर्ट --मोबीन मन्सुरी

कन्नौज में 132 केवीए के पावर हाउस में अचानक आग लगने से दो 10-10 केवीए के ट्रांसफार्मर जलकर राख हो गये। धूॅ-धूॅ कर आग की लपटों में जलकर खाक हुए ट्रांसफार्मरों से लगभग 70 लाख का नुकसान बताया जा रहा है। मौके पर बिजली विभाग के अधिकारी सहित कई आलाधिकारी मौजूद रहे। 



कन्नौज शहर के मकरन्दनगर स्थित पावर हाउस में एक तार टूटकर गिर जाने से लगी आग से हड़कम्प मच गया। देखते ही देखते इस आग ने दो 10-10 केवीए के ट्रांसफार्मरों को अपनी चपेट में ले लिया जिसके बाद पूरे इलाके में इन ट्रांसफार्मरों की आग की लपटों का धूंआ छा गया और शहर में इसका असर दिखाई देने लगा। पूरे शहर की बिजली गुल हो गयी तो वहीं इसी ट्रांसफार्मर से ग्रामीण क्षेत्रों की जो सप्लाई थी वह भी ठप्प हो गयी है। 



बताया जाता है कि इन दोनों ट्रांसफार्मरों के जल जाने से लगभग 70 लाख का नुकसान है जिससे विद्युत विभाग के अधिकारी व कर्मचारी आग बुझाने की कड़ी मशक्कत करते रहे। मौके पर फायरब्रिगेड की गाड़ियों ने पानी डालकर आग पर काबू पाने की कोशिश की लेकिन आग अपना विकरालरूप ले चुकी थी जिसकी बजह से फायरब्रिगेड को भी कड़ी मशक्कत उठानी पड़ी। जब तक आग बुझी तब तक दोनों ही ट्रांसफार्मर खाक हो चुके थे। जिसके बाद शहर और ग्रामीण इलाके की बिजली पर संकट छाया हुआ है बताया जाता है कि कई घंटो तक बिजली गुल रहने और 24 घंटे से पहले फाल्ट सही ना होने की बात सामने आ रही है यदि जल्द काम हो गया तो बिजली आने की संम्भावना है। 

मंगल को बानर ने लगाई आग, जला पावर हाउस 

कन्नौज में मंगलवार को एक बन्दर की बजह से पावर हाउस में रखे दो 10-10 केवीए के ट्रांसफार्मरों में आग लग गयी ।इन ट्रांसफार्मरों से शहर और गांव दोनों को ही बिजली सप्लाई की जा रही थी बताया जाता है कि किसी बानर ने जम्पर के तार को तोड़ दिया जो सीधा इन ट्रांसफामरों पर गिरा जिससे आग भड़क गयी और देखते ही देखते पावर हाउस में रखे दोनों ही ट्रांसफार्मर जलकर राख हो गये। 

No comments:

Post a Comment