कानपुर-आई जी रेंज और एसएसपी ने देररात लगाई थाने में क्लास - तहकीकात न्यूज़

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 14 October 2018

कानपुर-आई जी रेंज और एसएसपी ने देररात लगाई थाने में क्लास




ब्यूरो कानपुर-रवि गुप्ता 
 
शहर की कानून व्यवस्था और पुलिस की कार्यशैली को जानने और उसे दुरुस्त करने के लिए देर रात आईजी रेंज आलोक सिंह कल्याणपुर थाना पहुंचे इस द GBौरान उनके साथ एसएसपी अनन्त देव तिवारी भी मौजूद रहे। रात 12 बजे से 2 बजे तक आईजी आलोक सिंह ने कल्याणपुर थाना परिक्षेत्र से जुड़ी चौकियों के चौकी इंचार्जों से क्षेत्रों के बारे में जानकारी जुटाई।और क्षेत्र की सुरक्षा के मद्देनजर उनकी मोटिवेशन क्लास भी ली।

कानून व्यवस्था और पुलिस की कार्य शैली को परखने के लिए आईजी आलोक सिंह कल्याणपुर थाने में पश्चिमी क्षेत्र की चौकियों के प्रभारियों से क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त की आईजी ने क्षेत्र में सुरक्षा और चौकसी रखने के लिए उन्हें मोटिवेशनल टिप्स भी दिए जिसमें अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए उन्होंने कहा कि पुलिस व्यवस्था में चौकी इंचार्ज सबसे महत्वपूर्ण है और ये आज से ही नही अंग्रेजो के समय से ही चौकी इंचार्जों को महत्वपूर्ण माना चला आ रहा है इसलिए चौकी इंचार्ज पुलिस का अहम अंग है आप सभी द्वारा किये गए काम कोई भी लापरवाही से न किया जाए आप क्षेत्रवासियों की समस्याओं को सुने और उनका निराकरण करें रात में गश्त को बढ़ाएं अपराधियो को पकड़ा जाए । जिससे अपराध पर लगाम कसी जा सके। 



उन्होंने कहा कि आप सभी का दायित्व ही नही बल्कि जिम्मेदारी भी है जनता को सुरक्षित व्यवस्था मुहैया कराना और कोई भी फरियादी अपनी परेशानी लेकर आता है तो उसकी बात को दरकिनार न करें बल्कि उसे सही से सुना जाए तत्पश्चात आगे की कार्यवाई करे हमेशा मर्यादित भाषा का ही प्रयोग करें। जिस तरह से क्षेत्र में कुछ अराजकता फैलाने वाले लोग जो लगातार सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल करते हुए पाए जाते है उन पर लगाम कसी जाए इस बात का ध्यान दिया जाए कि किसी भी तरह की गलत सूचना सोशल मीडिया पर न हो। और यदि इस मामले में कोई अफवाह की सूचना मिलती है तो उसका तुरंत निराकरण भी करें इसे आगे बढ़ने न दें। साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ दरोगाओं को अनफिट देख कर थोड़े नाराज़ हुए जिस पर उन्होंने कहा कि आप सभी को फिट रहना चाहिए। वहीं चौकी इंचार्जों से पूछा गया कि अपराध को कैसे कम किया जाए जिसमें सभी ने अपने अपने तर्क दिए और आईजी ने सभी दरोगाओं से कहा कि संवेदनशील चौकियों पर कोई भी साम्प्रदायिक तनाव जैसी घटना न हो इस बात का ध्यान दिया जाए ।

 इस दौरान उनके साथ एसपी पश्चिम संजीव सुमन और चार सीओ भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment