कानपुर - छेड़खानी से बचने के लिए छात्राओं को दिए गए गुरु मंत्र अब छात्राये स्वयं कर सकेगी अपनी रक्षा - तहकीकात न्यूज़

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 30 October 2018

कानपुर - छेड़खानी से बचने के लिए छात्राओं को दिए गए गुरु मंत्र अब छात्राये स्वयं कर सकेगी अपनी रक्षा

ब्यूरो कानपुर- रवि गुप्ता 



उत्तर प्रदेश में महिलाओ और बेटियों के खिलाफ बढ़ते अत्याचार के बाद बेटियो ने भी दुश्मनों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए तैयारी शुरू कर दी है






कालेजो में बेटियों को आत्मरक्षा के गुर सिखाए जा रहे है जिससे छात्राओं के अंदर आत्मबल विकसित हो सके और शोहदों के छक्के छुड़ाने के लिए वे बिल्कुल तैयार है इसी क्रम में दयानन्द गर्ल्स पीजी कालेज में पुलिस विभाग के सहयोग से सात दिवसीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया था जहां इसका समापन समारोह आज महाविद्यालय में सम्पन्न हुआ। इस समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में एडीजी जोन अविनाश चन्द्र और दयानन्द शिक्षा संस्थान के सदस्या अनन्ता स्वरूप ने दीप प्रज्वलित कर किया।

एक ही झटके में तोड़े टाइल्स

7 दिवसीय छात्राओं के आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर में छात्राओं को
प्रशिक्षक विजय कुमार ने कालेज की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए और उन्हें अपने बचाव को लेकर टिप्स भी दिए इस दौरान प्रशिक्षण शिविर के दौरान शारीरिक सुदृढ़ता, स्फूर्ति और ऊर्जावान होने का अभ्यास कराया गया।






एडीजी अविनाश चन्द्र ने बताया कि छात्राओं को अपनी आत्मरक्षा और आत्मसम्मान के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और ऐसी प्रशिक्षण शिविर होते रहना चाहिए। इस दौरान हाल में आत्मरक्षा का प्रशिक्षण ले चुकी छात्राओं ने कराटे व जुम्बा नृत्य का प्रदर्शन किया गया साथ ही छात्राओं ने अपने हुनर को भी दर्शाया जहां उन्होंने कराटे द्वारा अपने हाथों से एक ही झटके में मजबूत टाइल्स को तोड़ डाला।



डॉक्टर अर्चना दीक्षित ने बताया कि छात्राओं को बाहर निकलने पर अक्सर परेशानियों का सामना करना पड़ता है उन्हें कोई भी रास्ते मे समस्या हो वह अपना बचाव खुद कर सके और उन्हें जवाब दे सके। जिसके लिए इन छात्राओ को आत्मरक्षा की ट्रेनिंग दी गयी है जिससे महिलाये , बेटियां भी अपनी आत्मरक्षा के लिए इस ओर जागरूक हो। महाविद्यालय आगे भी ऐसी आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर लगाता रहेगा। इस अवसर पर प्राचार्या डॉक्टर साधना सिंह, अर्चना वर्मा, कुमुदलता सिंह,लक्ष्मी नारायण ,ज्योति सक्सेना मौजूद रही

No comments:

Post a Comment