कानपुर - झकरकटी बस स्टैंड की कैंटीन पर खाद्य विभाग का छापा-मिली कई खामियां- जांच के लिए भेजे गए नमूने - तहकीकात न्यूज़

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 12 October 2018

कानपुर - झकरकटी बस स्टैंड की कैंटीन पर खाद्य विभाग का छापा-मिली कई खामियां- जांच के लिए भेजे गए नमूने

ब्यूरो कानपुर-रवि गुप्ता 


कानपुर-- जिलाप्रशासन के निर्देशानुसार खाद्य विभाग की टीमों ने रेलवे स्टेशन , बस स्टैंड और ढाबों में छापेमारी की। खाद्य विभाग की टीम सबसे पहले झकरकटी बस स्टैंड पहुंची और वहां बने हुए फूड प्लाजा पर छापेमारी की कार्यवाई की।  जहां फूड प्लाजा में गंदगी का अंबार तो था ही साथ ही नमकीन के पैकेट जिनमे न ही उनका बेच नम्बर और न ही पैकेजिंग डेट मौजूद थी. इन सभी के नमूने ले कर इसे जांच के लिए भेज दिया गया है।




दरअसल झकरकटी बस स्टैंड पर एक ही कैंटीन होने की वजह से यात्रियों से मनमाना पैसा वसूला जाता है और खराब खाना दिया जाता है और परिवहन विभाग इस पर कोई कार्यवाही नहीं करता। इसकी शिकायत लगातार जिलाधिकारी को मिल रही थी। जिसके चलते शुक्रवार को छापेमारी की गयी। छापेमारी के दौरान कैंटीन से कई खामियां मिली।

झकरकटी बस स्टैंड पर स्थित फूड प्लाजा में जिलाधिकारी के निर्देश पर खाद्य विभाग की टीम ने छापा मारा इस दौरान छापेमारी की सूचना पर बस स्टैंड पर कैंटीन में मौजूद लोग इधर उधर भागने लगे इस दौरान फूड प्लाजा में खाद्य विभाग की टीम को भारी संख्या नमकीन के पैकेट बिना बेच नम्बर और पैकेजिंग डेट के मिले। और साथ ही टोमेटो सॉस भी कंटेनर में भरा हुआ था जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा था कि इस मिलावटी सॉस का इस्तेमाल यात्रियो के लिए किया जाता है  उधर किचन में गंदगी का अंबार दिखा और जो खाना बनाने के लिए खाद पदार्थों का उपयोग किया जा रहा था वह भी सही नहीं दिखे जिसके चलते खाद विभाग की टीम ने सभी खाद्य पदार्थों का नमूना ले लिया है और साथ ही टीम इस मामले में जांच रिपोर्ट आने के बाद कार्यवाही की बात कर रही है । इसी दौरान बस अड्डे से निकलने के बाद खाद्य विभाग की टीम रेलवे स्टेशन के कैंट साइड पहुंच कर  छापेमारी करने लगी। यहां पर एक घर मे अवैध रूप से रेलवे यात्रियों के लिए बेचे जाने वाला खाना बनाया जाता था।




जिसमे खाद्य विभाग की टीम ने छापेमारी की। यहां पर गंदगी में  खाना बनाया जा रहा था वही सब्जियों में रंगों का इस्तेमाल किया जाता था समोसे में भरी जाने वाली आलू सड़ी पायी गयी जिसके बाद खाद्य विभाग के अधिकारियों ने कार्यवाई करते हुए सेम्पल लेकर जांच के लिए भेज दिया है वही खाद्य विभाग की टीम ने रेल यात्रियों को खराब खाना दिए जाने की बात रेलवे  अधिकारियो से कहने की भी बात भी कही।




खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजय ने बताया कि ढाबा ,बस स्टैंड और रेलवे स्टेशन में मौजूद केंटीनो का निरीक्षण किया गया। पहले झकरकटी बस स्टैंड के फूड प्लाजा और सेंट्रल के साइट नम्बर 1 पर छापा मारा गया जहां गंदगी के साथ साथ तमाम उत्पाद सही नही पाए गए जिसके बाद इन सभी के नमूने लेकर जांच के लिए भेज दिया है और जांच की रिपोर्ट आने के बाद कार्यवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment