कानपुर- जिलाधिकारी ने उर्सला अस्पताल का किया औचक निरिक्षण ,अस्पताल प्रशासन के फूले हाथ पाव - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 13 December 2018

कानपुर- जिलाधिकारी ने उर्सला अस्पताल का किया औचक निरिक्षण ,अस्पताल प्रशासन के फूले हाथ पाव

ब्यूरो कानपुर - रवि गुप्ता 

शहर के सरकारी अस्पतालों में डॉक्टरों और एमआर की मिलीभगत के कारण तीमारदार और मरीज बुरी  तरह त्रस्त हो गयी है जिसको लेकर मरीजो के तीमारदार डॉक्टरों से परेशान होकर शहर के जिलाधिकारी से इस मामले की शिकायत आये दिन करते रहते है
 
 
जिसके चलते गुरुवार को जिलाधिकारी विजय विश्वास पंत ने उर्सला अस्पताल के हालातो का जायजा लेने के लिए औचक निरिक्षण करने पहुंच गए. इस दौरान पूरे अस्पताल में हड़कम्प मच गया।  डीएम के पहुंचने की सूचना पर अस्पताल के डाक्टर्स पूरी तरह से मुस्तैद दिखाई दिए. जिलाधिकारी ने तकरीबन ढाई घण्टे तक अस्पताल के चप्पे चप्पे की गहनता से निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान अस्पताल में कई खामियां व अव्यवस्थाएं जिलाधिकारी को दिखाई दीं। जिस पर जिलाधिकारी ने अस्पताल प्रशासन को फटकार लगाते हुए सभी खामियों को दूर करने के कड़े निर्देश दिए . जिलाधिकारी ने अस्पताल के कार्यालय से लेकर ओपीडी,वार्ड और टॉयलेट व ब्लड बैंक समेत तमाम लैब का निरिक्षण कर अस्पताल स्टाफ को फटकार लगाई।
 
 
 
डीएम विजय विश्वास पंत ने अस्पताल की चौपट व्यवस्था पर बड़ा अफसोस जताते हुए अस्पताल मेनेजनेन्ट के सामने कहा कि हॉस्पिटल भी हॉस्पिटल लाइजेशन की स्थिति में है जिसके बाद उन्होंने नर्सिंग स्टाफ का  रजिस्टर व चार्ट भी देखे वही उन्होंने टॉयलेट्स का निरीक्षण किया जो कि बन्द पड़े हुए थे इस पर नाराजगी जताते हुए उसे तुरंत खोलने  का आदेश  दिया। 
 
 
 
वही पर  खराब रक्खा  हुआ फ्रिज को देख कर जिलाधिकारी का पारा चढ़ गया और अधिकारियो को फटकार लगाते हुए कहा कि ये क्या एंटीक पीस है जो इसे सजा कर रखे हो साथ ही डेंगू वार्ड में मौजूद मरीजो कि स्थिति को देख उनका पारा हाई हो गया कहने को डेंगू वार्ड है लेकिन खिड़कियों में न ही जाली थी जिस पर फटकार लगाते हुए उनसे कहा कि डेंगू वार्ड है ऊपर से इसपर जाली नही है जबकि पिछले निरीक्षण में भी डीएम ने खिड़कियों पर जाली लगाने के आदेश दिए हुए थे। लेकिन कोई भी कार्यवाही अस्पताल प्रशसन दवारा नहीं की गई थी।  डीएम ने सभी जगह डेंगू वार्ड में जाली लगाने के निर्देश दिए। दो लिफ्ट में से एक लिफ्ट के चलने पर भी नाराजगी जताते हुए कहा कि मरीजो को किसी प्रकार की परेशानी न हो दोनों ही लिफ्ट सुचारू रूप से चलें।
 
 
 
वही कुछ चिकित्सक बाहर की दवाईया लिख रहे हैं यह गलत है ऐसा नही होना चाहिए वही कुछ मरीजो ने डीएम से शिकायत की यहां आपरेशन के नाम पैसे लिए जाते है जिस पर उन्होंने चिंता जताते हुए कहा कि इस पर बात कर निस्तारण किया जाएगा । मरीजो को खाना नही दिया जा रहा जिसकी भी शिकायत सामने आई उस पर भी कार्यवाई करने की बात कही है और मरीजो को खाने के लिए क्या बेहतर हो सकता है जिसके लिए उन्होंने मरीजो को आश्वशन दिया है। डीएम विजय विश्वास पंत ने बताया कि ढाई घण्टे से अस्पताल का निरीक्षण किया है कई अव्यवस्थाएं सामने आई है जिसका निराकरण करने के लिए यहां के चिकित्सकों और अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए है। वहीं एमआर जिस तरह से डक्टर्स के पास बैठते है उनकी मिलीभगत के चलते कई अव्यवस्थाये सामने आती है.किसी भी सूरत में डाक्टरों के पास कोई एमआर नहीं बैठे  इसके लिखित निर्देश डॉक्टरो को जारी किये गए है। उसके बाद भी यदि कोई वहां पाया जाता है साक्ष्य मिलता है तो उचित कार्यवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।