कानपुर - आने वाली गर्मी में यूपी की जनता को मिलेगी भरपूर बिजली-श्रीकांत शर्मा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 17 December 2018

कानपुर - आने वाली गर्मी में यूपी की जनता को मिलेगी भरपूर बिजली-श्रीकांत शर्मा

ब्यूरो कानपुर - रवि गुप्ता
 
सोमवार को यूपी सरकार में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा कानपुर पहुंचे और केस्को मुख्यालय पर विद्युत विभाग से सम्बंधित सभी आलाधिकारियों के साथ बैठक की और बिजली सप्लाई के साथ ही लाइन लॉस व राजस्व की वसूली पर अधिकारियों को घेरने के साथ ही उन्हें फटकार भी लगाई। और विद्युत व्यवस्था को दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए।

 
 
समीक्षा बैठक में दिए विद्युत व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश

केस्को मुख्यालय में हुई बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि जब भाजपा की सरकार प्रदेश में बनी थी तब विद्युत व्यवस्था काफी चरमराई हुई हालत में थी सरकार बनने के बाद सबसे पहले प्रदेश के 1 लाख 25 हज़ार मजरो को रोशन किया गया है उसके पश्चात हमारे सामने 1 करोड़ 18 लाख घरों को रोशनी पहुंचाने का लक्ष्य था लगभग 20 माह में हमने  1 लाख 20 हज़ार घरों को रोशन किया है।
 
बाकी घरों को रोशन करने के लिये 31 दिसम्बर तक का समय दिया गया है उन्होंने कहा कि कानपुर की विद्युत व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने लगभग 750 करोड़ की योजनाएं शुरू की है इनका 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है कानपुर के कई क्षेत्रों को बॉस बल्ली से मुक्त कर दिया गया है गर्मी के मौसम में शहर की जनता को रोस्टिंग मुक्त बिजली मिलेगी उसके लिए जर्जर पोलो को बदला जा रहा है और अंडर ग्राउंड केबिले डाली जा रही है मीटर रीडिंग की व्यवस्था को लेकर समीक्षा की जा रही है और यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि 15 जनवरी तक सभी उपभोक्ताओं को समय पर बिजली का बिल उपलब्ध हो सके। 
 
 
इसके साथ ही ऊर्जा मंत्री के नाते में किसी भी सब स्टेशन पर छापेमारी कर उसका निरीक्षण करूंगा और खामियां मिलने पर कार्यवाई भी करूंगा। केस्को प्राशाशन इस बात की व्यवस्था कर रहा है कि फुके ट्रांसफार्मर को 24 घण्टे में और ग्रामीण क्षेत्रो के फुके ट्रांसफार्मरों को 48 घण्टे में बदला जाएगा।कहा कि पूरे प्रदेश में 72 हज़ार करोड़ का बकाया है इसके बावजूद हम उपभोक्ताओं को उचित सुविधाएं उपलब्ध करा रहे है कानपुर में 22 सौ करोड़ से ज्यादा बकाया है जल्द ही एक अभियान चलाकर इसकी वसूली की जाएगी। 
 
ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली विभाग के जो कर्मचारी है उनके यहां भी मीटर लगाया जाएगा साथ ही उनको छूट मिलती है वह मिलती रहेगी। जिला मुख्यालय को 24 घण्टे बिजली ,तहसील को 20 घण्टे और गांव को 18 घण्टे बिजली यह हमारा रोस्टर है इसका अनुपालन किया जाएगा।
 
बिजली की प्रदेश में कोई कमी नही है लेकिन कुछ तकनीकी,फाल्ट के कारणों की वजह से विलंब हो जाता है रोस्टर में कोई कमी नही है उसका अनुपालन ठीक से हो जिसको लेकर समीक्षा की गई है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।