देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन 18 के संचालन को मिली मंजूरी ,अगले हफ्ते इस शहर से होगा रवाना .. - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 24 January 2019

देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन 18 के संचालन को मिली मंजूरी ,अगले हफ्ते इस शहर से होगा रवाना ..



लंबी प्रतीक्षा के बाद देश की सबसे हाईस्पीड ट्रेन 18 के संचालन को मंजूरी मिल गई है। बृहस्पतिवार को इसके संचालन की समय-सीमा तय कर दी गई है। इसके साथ ही रेलवे ने ट्रेन 18 को दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाने की अंतिम तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार रेलवे मंत्रालय एक सप्ताह के भीतर अपनी महत्वपूर्ण ट्रेन 18 का संचालन शुरू कर देगा। ट्रेन के संचालन के लिए इलेक्ट्रिकल इंस्पेक्टर जनरल (EIG) ने तीन दिन के कड़े परीक्षण के बाद औपचारिक मंजूरी प्रदान कर दी है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक सप्ताह के भीतर ट्रेन-18 को हरी झंडी दिखाकर इसके संचालन की शुरूआत कर सकते हैं।

16 बोगियों वाली इस रेलगाड़ी को 18 महीने में 97 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इसे 30 साल पुरानी शताब्दी एक्सप्रेस का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. इससे पहले खबर आई थी कि ट्रेन 18 को दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाया जाएगा.मालूम हो कि ट्रेन 18, नवंबर-2018 में दिल्ली पहुंची थी। इसके बाद दिसंबर तक इस ट्रेन का ट्रायल रन किया गया। इस ट्रेन को पहले 25 दिसंबर और फिर 29 दिसंबर 2018 से चलाने की योजना थी। उम्मीद की जा रही थी कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन-18 को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी से हरी झंडी दिखाएंगे। हालांकि, इन दोनों तिथियों पर ट्रेन-18 का संचालन शुरू नहीं हो सका।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।