कानपुर -27 साल बाद पड़े सबसे शुभ मुहूर्त में मौनी अमावस्या पर भक्तो ने लगाई गंगा में आस्था की डुबकी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Monday, 4 February 2019

कानपुर -27 साल बाद पड़े सबसे शुभ मुहूर्त में मौनी अमावस्या पर भक्तो ने लगाई गंगा में आस्था की डुबकी

 

 
ब्यूरो कानपुर -रवि गुप्ता
 
कानपुर- देश भर में  मौनी अमावस्या के मौके पर सोमवार को  करोड़ो श्रद्धालुओं ने गंगा में आस्था की डुबकी लगाकर अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए मां गंगा से  कामना की। 

 मौनी अमावस्याके दिन का महत्व यह है की  जो व्यक्ति मौन रहकर गंगा स्नान व व्रत पूजन करता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है  जिसके चलते  शहर के तमाम घाटों पर भी श्रद्धालु तड़के सुबह से दूर दूर से आस्था की डुबकी लगाने के लिए पहुंचे थे वही शहर के सरसैया घाट पर हज़ारो की तादाद में भक्तो ने गंगा में डुबकी लगाई।
  
सरसैया घाट के पुरोहित पंडित कृष्ण कुमार दीक्षित ने बताया कि इस मौनी अमावस्या पर पवित्र संगम और नदियों में देवताओं का निवास होता है यही कारण है कि इस दिन पवित्र  पावन नदियों में स्नान का खास महत्व है। खासतौर से गंगा स्नान का। जिसके चलते  भारी तादाद में श्रद्धालु गंगा के किनारे पहुंच कर आस्था की डुबकी लगाई हैं।  कहते हैं हिंदू धर्म में माघ महीने को कार्तिक महीने के समान ही पुण्य महीना माना जाता है। क्योंकि इस महीने में दान-धर्म और पूजा-अर्चना का अलग ही महत्व होता है।

No comments:

Post a Comment