लखनऊ, - सरकार के जनविरोधी नीतिओं के खिलाफ किया प्रदेशव्यापी प्रदर्शन .. - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 6 February 2019

लखनऊ, - सरकार के जनविरोधी नीतिओं के खिलाफ किया प्रदेशव्यापी प्रदर्शन ..

चीफ रिपोटर UP - चन्द्र मोहन तिवारी


प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिहं यादव के आह्वान पर प्रदेश में बिगड़ते कानून व्यवस्था, सरकार की जनविरोधी नीतियों व गरीब, मजदूरों, वंचितों, किसानों, मध्यवर्ग और छोटे व्यापारियों से जुड़ी समस्याओं को लेकर बुधवार को प्रदेश के समस्त जिला मुख्यालयों पर पार्टी कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदर्शन किया गया। इसी कड़ी में लखनऊ में भी वरिष्ठ समाजवादी नेता भगवती सिंह, मुख्य प्रवक्ता सीपी राय व लखनऊ जिला महानगर इकाई बिन्नू शुक्ला व अजय त्रिपाठी 'मुन्ना' के नेतृत्व में बेगम हजरत महल पार्क से प्रसपा लोहिया के पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं ने जनसमस्याओं को लेकर प्रदर्शन किया और कलेक्ट्रेट पहुंचकर पार्टी की 42 मांगों के साथ जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया।

 


प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने इस दौरान बीजेपी सरकार के खिलाफ प्रदेशव्यापी विरोध -प्रदर्शन किया व धरना दिया। इस दौरान प्रसपा के नेताओं ने प्रदेश के हर जिले में जिलाधिकारी को मांग पत्र व ज्ञापन सौंपा।यह प्रदर्शन प्रदेश में किसान अयोग का गठन, पिछड़ों की जाति आधारित जनगणना कराना, महिलाओं की सुरक्षा, बेरोजगारों को रोजगार या बेरोजगारी भत्ता, अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचार व पक्षपात, शिक्षामित्रों के लिए भारत सरकार द्वारा कानून बनाकर उनका समायोजन, जंगल राज खत्म हो, भ्रष्टाचार पर सख्ती से रोक लगे, गरीबी हटाओ रोजगार दिलाओ, दैनिक मजदूरी बढ़ाने के लिए, आर्थिक समानता, तेल नीति में संशोधन, आवारा पशुओं का उचित प्रबंध, पुरानी पेंशन नीति को लागू करने आदि जैसे मुद्दों के लिए हुआ।

आज हुए प्रदर्शन में प्रदेश के हर जिले से भारी हुजूम उमड़ने की खबर आ रही है। प्रदर्शन के दौरान प्रसपा नेता बेहद ही आक्रोशित नजर आये । इस दौरान प्रसपा कार्यकार्ताओं ने केंद्र सरकार व राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। प्रसपा के इस प्रदेशव्यापी प्रदर्शन को व्यापक जनसमर्थन मिला। हर जिले में भारी जनसमूह ने एक तयशुदा केंद्र से जिलाधिकारी कार्यालय की ओर मार्च किया। मार्च के दौरान बूढ़े, नौजवान, महिवाएं व समाज के हर वर्ग के लोगों ने इस प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता डॉ सीपी राय ने राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें अपने सारे वादे पूरे करने में असफल रही हैं। किसान आत्महत्या कर रहा है, नौजवान पिट रहा है। कानून व्यवस्था ध्वस्त है और देश में बदहाली फैली हुई है। “कुर्सी खाली करो” के कार्य को लेकर हम लोग निकले हैं। हमारा मानना है कि अगर आप कुर्सी पर बैठकर कुछ कर नहीं सकते तो कुर्सी छोड़ दीजिये। हमारा ये प्रदर्शन सरकार के खिलाफ है। वहीं औरया में प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे पार्टी महासचिव आदित्य यादव ने कहा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल सिहं यादव के आह्वान पर आज पूरे प्रदेश में प्रसपा के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार से हमारी मांग है कि किसानों को उनका हक़ दिया जाए। देश और प्रदेश से बेरोजगारी हटाई जाए और महंगाई को कंट्रोल किया जाए। 

No comments:

Post a Comment