बस्ती जनपद योगी के धान चोर अफसर सस्पेंट - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 21 July 2019

बस्ती जनपद योगी के धान चोर अफसर सस्पेंट

रिपोर्ट - राजित राम यादव

 सरकारी बीज गोदाम से बीज का काला कारोबार बीज गोदान से 40 गोरी धान का बीज बाजार में बिक्री करते  प्रशासन ने पकड़ा । चोरी में संलिप्त 3 अफसर सस्पेंट योगी सरकार के खाद व धान चोर सरकारी अफसर पकड़े गए है जो खाद व धान  सरकार ने अपने अफसरो को किसानों में बांटने के लिए दिए थे उसे बाज़ारो में बेचते प्रशासन ने पकड़ा । ये धंधा कई साल से चल रहा था सारा खेल सब्सिडी का है जिससे अफसरों की मोटी कमाई का जरिया बन चुकी थी लेकिन आज इन खाद व धान बीज चोरों को प्रशासन ने रंगेहाथ पकड  लिया और तब इनकी करामात सामने आ गई, भले ही सरकार द्वारा किसानों के लिए खाद बीज और कीटनाशक पर भारी  छूट के साथ उपलब्ध कराया जाता हो लेकिन इसका लाभ किसानों को नही मिल पाता। विभागीय अधिकारी और कर्मचारी किसानों को छूट पर दिया जाने वाला बीज बाजार में ब्लैक कर लेते है। इसी तरह का मामला राजकीय कृषि गोदाम हर्रैया का भी सामने आया है। गोदाम प्रभारी द्वारा 40 बोरा धान बीज यानी 12 क्विंटल कालाबाजारी के लिए टेम्पो पर लादकर भेजा गया लेकिन बीच रास्ते मे ही ग्रामीणों की सूचना पर एसडीएम ने तत्परता दिखाते हुए धान बीज  चोरों को रंगे हाथ पकड़ लिया, जिसके बाद कार्यवाही करते हुए गोदाम प्रभारी सहित 3 को निलंबित कर दिया गया है, एसडीएम ने बीज को गोदाम में रखवाते हुए टेम्पो पुलिस के हवाले कर दिया।


 एसडीएम जगदम्बा सिंह ने बताया कि टेम्पो संख्या यूपी 51 एटी 2107 पर 40 बोरा धान का बीज कालाबाजारी के लिए जा रहा था। बीज के लिएभटक रहे किसानों ने देखा तो इसकी सूचना एस डी एम हर्रैया  को दिया। तत्परता दिखाते हुए एसडीएम मौके पर पहुंचे तो भारतीय स्टेट बैंक के पास पहुंचकर टेम्पो को रोकने का इशारा किया तो चालक वाहन खड़ी कर भाग गया। एसडीएम ने तुरन्त पुलिस को बुलवाकर टेम्पो उनके हवाले किया व जिलाकृषि अधिकारी संजेश कुमार श्रीवास्तव को बुलाकर गोदाम पहुंचे। गोदाम प्रभारी नरेन्द्र सिंह ने बताया कि बीज कुछ किसानों को दिया गया था वे लोग इकट्ठा लादकर ले जा रहे थे लेकिन मौके पर न तो कोई किसान बीज को अपना बताने वाला और जब एसडीएम ने रजिस्टर चेक किया तो उस पर भी किसान का नाम नही चढा हुआ था। उन्होंनें रजिस्टर को सीज कर जिला कृषि अधिकारी को कार्रवाई के लिए पत्र लिखकर इसकी सूचना
जिलाधिकारी को भी दिया। जिला कृषि अधिकारी ने गोदाम प्रभारी सहित तीन कर्मचारी को निलम्बित कर दिया। जिलाकृषि अधिकारी ने बताया कि दोषी कर्मचारियों को निलम्बित कर दिया गया है और तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की कार्यवाही की जा रही है।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।