डीएम - सीडीओ ने आईजीआरएस व गौसंरक्षण का किया समीक्षा, दिये निर्देश - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 27 February 2020

डीएम - सीडीओ ने आईजीआरएस व गौसंरक्षण का किया समीक्षा, दिये निर्देश





कानपुर ब्यूरो:अरविन्द शर्मा



कानपुर देहात।शासन की मंशा के अनुरूप जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार सिंह मुख्य विकास अधिकारी श्री जोगिन्दर सिंह जी ने विकास भवन के गांधी सभागार कक्ष में आईजीआरएस व गौसंरक्षण के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने मा0 मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी, सम्पूर्ण समाधान दिवस, पीजी सन्दर्भ, सीएम आनलाइन आदि की विभागवार समीक्षा की। समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा जो जी0ओ0 जारी हुआ है उसे अच्छे से पढ़ ले और जिस सम्बन्धित अधिकारी के ज्यादा संख्या में डिफाल्टर व शिकायते लंबित है उन्हें शीघ्र ही निस्तारण करा ले। वहीं जिलाधिकारी ने गौ संरक्षण हेतु नोडल अधिकारियों को तैनात किया है। जिसके तहत सभी सम्बन्धित नोडल अधिकारी द्वारा गौशालाओं का निरीक्षण किया जायेगा। 
जिलाधिकारी ने बैठक के दौरान सभी संबंधित अधिकारियो को निर्देशित किया कि शासन द्वारा सख्त निर्देश दिये गये है कि किसी भी स्तर पर शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही नही होनी चाहिए। शिकायतों का निस्तारण सही व गुणवत्तापूर्ण ढंग से होना चाहिए। अपर किसी भी प्रकार से लापरवाही पायी जायेगी तो सम्बन्धित अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि अब हर माह उच्चाधिकारियों द्वारा वीडियोकान्फे्रसिंग के माध्यम से समीक्षा की जायेगी। जिसके तहत सभी सम्बन्धित अधिकारीगण समय से शिकायतों का निस्तारण करना करे। वहीं जिलाधिकारी ने जनपद में संचालित 38 गौशाला हेतु नोडल अधिकारियों को लगाया है। उन्होंने सभी संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि सप्ताह में सम्बन्धित नोडल अधिकारी अपने सम्बन्धित गौशाला का निरीक्षण कर रिपोर्ट उपलब्ध करायेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। उन्होंने निर्देशित किया कि निरीक्षण के दौरान देखे कि गौशाला में गौशाला के क्षमता के अनुसार पशु रखे है कि नही, चारे की उपलब्धता, पानी की व्यवस्था, शेड, कर्मचारियों, लेखा, रजिस्टर आदि भी देखेंगे। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही होनी चाहिए। वहीं जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सहभागिता योजना के तहत किसानों को पशु रखने हेतु प्रेरित करे और अधिक से अधिक पशुओं को सहभागिता योजना के तहत पशु के रखे जा सके। वही जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जो अभी कान्हा गौशाला के निर्माण कार्य चल रहे है उन्हें शीघ्र ही पूर्ण किया जाये। वहीं बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, सभी एसडीएम, बीडीओ, ईओ आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।