जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिला स्वास्थ्य समिति व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 28 February 2020

जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने जिला स्वास्थ्य समिति व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की।

संवाददाता:अरविन्द शर्मा

कानपुर देहात।जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने विकास भवन गांधी सभागार कक्ष में  जिला स्वास्थ्य समिति व सघन मिशन इन्द्रधनुष के सम्बन्ध में समीक्षा बैठक की। बैठक में उन्होंने सभी एमओआईसी को निर्देश दिये हैं कि वे मिशन इन्द्रधनुष को पूरी तरह से सफल बनाएं। उन्होंने कहा कि अभी आगमी दिनों गर्मी आने वाली है जिसके तहत साफ सफाई, पानी, दवाये आदि मूलभूत सुविधाओं की व्यवस्था दुरूस्त रखने के साथ ही चिकित्सक तथा पूरा स्टाफ समय से आये। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि जनपद में संचालित अल्ट्रासाउड मशीनों की जांच कर ली जाये तथा जो सही पाये जाये उन्हें संचालन करने दिया जाये तथा जो ऐसे अल्ट्रासाउड मशीने मानक के अनुरूप खराब है उनका लाइसेंस निरस्त करते हुए उचित कार्यवाही की जाये। इसके अलावा प्राइवेट अस्पताल मानक के अनुरूप व पंजीकृत नही है उन्हंे बन्द कराया जाये तथा मरीजों को सरकारी अस्पतालों में सारी सुविधायें दे तथा उनका अच्छे से इलाज करे। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये तथा शासन द्वारा जो योजनायें चलायी जा रही है उनका अधिक से अधिक प्रचार प्रसार कर लोगों को लाभान्वित करें। शासन के दिशा निर्देश के तहत प्रत्येक रविवार को स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाये जिसके तहत आने वाले मरीजों को लाभ दिया जा सके। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। 

प्रत्येक रविवार को सभी स्वास्थ केन्द्रों पर आयोजित किया जाय स्वास्थ्य मेला, लापरवाही पर होगी कार्यवाही: डीएम 
जनपदीय स्वास्थ्य समिति शासी निकाय बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने उपस्थित सीएमओ सहित समस्त एमओआईसी को निर्देश दिए कि जननी सुरक्षा योजना,  आशा भुगतान, हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर, प्रधानमंत्री वन्दना योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय कार्यक्रम आदि की प्रगति समीक्षा की जिनकी प्रगति संतोष जनक नही रही, सम्बन्धित प्रभारी चिकित्साधिकारी/चिकित्साधीक्षक को प्रगति लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी एमओआईसी, महिला सीएमएस, पुरूष सीएमएस को निर्देश दिये कि जो भी लोग इलाज के लिए अस्पताल में आते है उनका अच्छी तरह से इलाज किया जाये तथा जरूरी दवाईयां भी उपलब्ध करायी जाये। जिलाधिकारी ने आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड लाभार्थी को हर हाल में बनवाने के निर्देश दिये तथा सभी सरकारी व प्राइवेट अस्पतालों में इस योजना के बारे में होर्डिंग आदि के माध्यम से भी लोगों को जागरूक करे तथा इस योजना का लाभ दिलाये।
 जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार हर नवजात शिशुओं एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने हेतु प्रतिबद्ध है जिसके लिए सरकार द्वारा बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखने के लिए उनका स्वस्थ्य परीक्षण के साथ-साथ पुष्टाहार भी दिया जा रहा है क्योंकि बच्चे देश के भाग्य विधाता हैं उन्हे स्वस्थ्य रखने के साथ ही गर्भवती महिलाओं को स्वस्थ्य रखना हम सबका नैतिक दायित्व है, इसलिए बच्चों एंव गर्भवती महिलाओं को समय से स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही उन्हे पुष्टाहार भी समय से ही उपलब्ध कराया जाय इसमें किसी भी प्रकार की कोताही कदापि न बरती जाय नही तो संबन्धित विभागीय अधिकारियों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होंने निर्देश दिये कि जो आशा सही तरीके से कार्य नही कर रही है उनके खिलाफ कडी कार्यवाही की जाये। उन्होंने निर्देश दिये कि जो निर्माण कार्य चल रहे है उन्हें शीघ्र ही पूर्ण किया जाये। वहीं रनियां एमओआईसी द्वारा बताया गया कि सीएचसी रनियां में बाउंड्री का निर्माण कार्य चल रहा था जिसके तहत ठेकेदार द्वारा काम रोक दिया गया है जिस पर जिलाधिकारी द्वारा संबंधित को निर्देशित किया गया कि शीघ्र ही निर्माण कार्य पूर्ण किया जाये अन्यथा कार्यवाही की जायेगी।
जनपद में संचालित अल्ट्रासाउड मशीनों की हो जांच, मानक के अनुरूप खराब पाये जाने पर की जाये कार्यवाही: डीएम 
 बैठक में मुख्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। बैठक में सीएमओ डा0 राजेश कटियार, अपर सीएमओ डा0 बीपी सिंह, डीएमओ मारूती दीक्षित, एमओआईसी आदि अधिकारी उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।