विश्व पृथ्वी दिवस पर विशेष - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 22 April 2020

विश्व पृथ्वी दिवस पर विशेष


संवाददाता:अरविन्द शर्मा


पर्यावरण मित्र ने चित्रकारी से चार भाषाओं में दिया पृथ्वी बचाने का संदेश, कोतवाल ने की सराहना

रूरा कानपुर देहात।वर्ष उन्नीस सौ सत्तर से पर्यावरण संरक्षण के समर्थन हेतु वर्ष उन्नीस सौ सत्तर से पूरी दुनिया में बाईस अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस को एक पर्व के रूप में मनाया जाने लगा है बाईस अप्रैल के दिन उत्तरी गोलार्ध में बसंत रितु और दक्षिणी गोलार्ध में सर्द ऋतु का मौसम रहता है। पृथ्वी हमारी आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है लेकिन बढ़ती जनसंख्या, लापरवाही और लालच ने नदी, झरने, पहाड़,वन,धन सम्पदा,समुद्र,सम्पन्न हमारे नीले गृह को गम्भीर संकट में डाल दिया है। ग्लोबल वार्मिंग बढ़ाने और ग्लेशियर के तेजी से पिघलने से पर्यावरणविदों ने मालदीव जैसे समुद्र तटीय देशों के इक्कीसवीं शदी के अन्त तक डूब जाने की आशंका व्यक्त की है।
उक्त बातें पर्यावरण मित्र नवीन कुमार दीक्षित ने विश्व पृथ्वी दिवस की पूर्व संध्या पर रूरा मंडी समिति के पास एक दीवाल पर विश्व पृथ्वी दिवस का संदेश देने वाली और आकर्षक चित्रकारी करते हुए कहीं।            पर्यावरण मित्र नवीन कुमार दीक्षित द्वारा सड़क किनारे बनाई जा रही इस आकर्षक चित्रकला का अवलोकन करने पहुंचे उधर से गुजर रहे थाना रूरा के कोतवाल विद्या सागर सिंह ने पर्यावरण संरक्षण पर नवीन दीक्षित के प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि ईश्वर को जब मानव तक अपना शुभ संदेश पहुँचाना होता है तो वह आप जैसे कलाकार को जन्म देता है। उनके साथ आरक्षी शनी कुमार, आरक्षी अमित कुमार, आरक्षी महेश कुमार यादव आदि उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।