कानपुर : कन्ट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का शत प्रतिशत हो निस्तारण: डीएम - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 15 April 2020

कानपुर : कन्ट्रोल रूम में आने वाली शिकायतों का शत प्रतिशत हो निस्तारण: डीएम


ब्यूरो कानपुर देहात:अरविन्द शर्मा

 
कानपुर देहात।जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कोविड-19 कोरोना वायरस से सम्बन्धित अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन द्वारा जो निर्देश दिये जा रहे है उन्हें पालन किया जाये तथा जनपद में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कन्ट्रोल रूम में जो शिकायतें प्राप्त होती है उसका शत प्रतिशत निस्तारण होना चाहिए तथा किसी व्यक्ति द्वारा भोजन से सम्बंधित शिकायत आती है तो उसे तत्काल निस्तारण किया जाये तथा जो शासन को रिपोर्ट भेजी जानी है उसे समय से भेजी जाये। वहीं सीडीओ द्वारा कोरोना वायरस के सम्बन्ध में बनाये गये माइक्रोप्लान की जिलाधिकारी द्वारा सराहना किया गया तथा कहा कि आवश्यकता पडने पर इस माइक्रोप्लान के तहत आसानी से कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने में मदद मिलेगी।  
जिलाधिकारी ने सीएमओ सहित सभी स्वास्थ्य विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि स्वास्थ्य से सम्बन्धित सभी दवायें, डाक्टरों की उपलब्धता, मास्क, सैनेटाइजर उपलब्ध रहे तथा डाक्टरों को मास्क, सैनेटाइजर आदि भी उपलब्ध करायेंगे तथा किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नही मिली चाहिए तथा अस्पतालों में आने वाले मरीजों जिनमें खासी, जुखाम आदि लक्षण कोरोना वायरस से संबंधित लगे उसका सैम्पल अवश्य लिया जाये तथा बाहर से आने वालों पर भी नजर रहे तथा प्रतिदिन 25-30 सैम्प अवश्य भेजे जाये। अगर किसी भी चीज की आवश्यकता हो तो उसे अवगत कराया जाये तथा पहले से ही प्लान बना कर रखे। उन्होंने श्रम परिवर्तन अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी सम्बंधित श्रमिकों का भुगतान समय से कर दिया जाये अन्यथा लापरवाही पर कडी कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने डीएसओ को निर्देशित किया कि महामारी कोविड-19 के कारण प्रभावित होने वाली विभिन्न प्रकार की व्यवसायिक गतिविधियों के कारण दैनिक रूप से काम करने वाले मजदूरों के भरण-पोषण की उत्पन्न होने वाली सम्भावना के दृष्टिगत शासन के निर्देशानुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत आगामी 15 अप्रैल से अन्त्योदय/पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को प्रति यूनिट 05 किग्रा चावल का निःशुल्क वितरण कराया जाना है जिसकी सभी तैयारी पूर्ण कर ले तथा किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही होनी चाहिए। उन्होंने बीएसए को निर्देशित किया कि जिन शिक्षकों को राशन वितरण की देख रेख में लगाया है वह पूरी गंभीरता के साथ राशन वितरण करायेगे तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करायेंगे। उन्होंने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देशित किया कि 15 अप्रैल से गेंहू खरीद का कार्य प्रारंभ हो रहा है जिसकी सभी तैयारी पूर्ण कर ले तथा सभी क्रय केन्द्रों पर बैनर, बोरा, कांटा, रजिस्टर, पानी, टोकन, साबुन आदि सभी व्यवस्थायें पूर्ण रहे तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य किया जाये तथा टोकन के द्वारा ही गेंहू की खरीद दारी शत प्रतिशत पादर्शिता के साथ किया जाये। उन्होंने जिला पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि सभी गौसंरक्षण केन्द्रों में पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था आदि सभी व्यवस्थायें दुरस्त रहे किसी भी प्रकार की कोई शिकायत नही मिलनी चाहिए। इस मौके पर अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन पंकज वर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व साहब लाल, सीएमओ डा0 राजेश कटियार, अपर सीएओ बीपी सिंह, जिला कोषाधिकारी केके पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, बीएसए सुनील दत्त, जिला कृषि अधिकारी सुमित पटेल, जिला खाद्य विपणन अधिकारी शिशिर कुमार, डीएसओ राजेश सोनी, डीआईओएस अरविन्द कुमार द्विवेदी, जिला भूमि संरक्षण अधिकारी अशोक कुमार आदि अधिकारीगण उपस्थित रहे।
----------------------------------

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।