मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहजन के गुणों को देखते हुए अधिकतम वृक्षारोपण पर ट्वीट किया - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 9 May 2020

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहजन के गुणों को देखते हुए अधिकतम वृक्षारोपण पर ट्वीट किया


कृपा शंकर चौधरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सहजन के गुणों को देखते हुए अधिकतम वृक्षारोपण पर ट्वीट किया

सहजन वृक्ष का समस्त भाग मानव जीवन के लिए उपयोगी है। इसे देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा ट्वीट के माध्यम से बताया गया कि वर्तमान समय में अधिक से अधिक सहजन के वृक्ष लगाए जाए।


मुख्यमंत्री द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक व्यक्ति के घर के सामने इस वृक्ष के रोपित होने की बात कही गई और नर्सरी में जैविक खाद के प्रयोग पर जोर दिया गया। बताया गया कि लोगों के पोषण की समस्या के लिए यह अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगा।


दरअसल सहजन (ड्रमस्ट‍िक) का इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में किया जाता है. सर्दी-खांसी, गले की खराश और छाती में बलगम जम जाने पर सहजन का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है.

आप चाहें तो सहजन का इस्तेमाल सब्जी बनाकर या उबालकर कर सकते हैं. इसके अलावा इसे पानी में अच्छी तरह उबालकर इस पानी को पीना भी फायदेमंद रहता है. अगर आपको सांस लेने में दिक्कत है तो भी सहजन का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

सहजन का सूप पीना सबसे अधिक फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी के अलावा ये बीटा  कैरोटीन, प्रोटीन और कई प्रकार के लवणों से भरपूर होता है. ये मैगनीज, मैग्नीशियम, पोटैशियम और फाइबर से भरपूर होते हैं. ये सभी तत्व शरीर के पूर्ण विकास के लिए बहुत जरूरी हैं.

लाभदायक इस वृक्ष के बारे मे पत्तों से लेकर जड़ तक का गुणगान किया गया है और अत्यंत जटिल बिमारियों मे इसे फायदेमंद बताया गया है । वर्तमान समय मे कोविड 19  कोरोना से संपुर्ण विश्व जूझ रहा है और अधिकाशतः मेडिकल विशेषज्ञ मानते हैं कि प्रतिरोधक क्षमता का अधिक होना इस बीमारी से लड़ने में सहायक है। चुकी सहजन के सेवन से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है इसे देखते हुए सरकार द्वारा दिया गया सुझाव लाभदायक सिद्ध हो सकता है।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।