वाराणसी : सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सावन में होगा दर्शन - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 26 June 2020

वाराणसी : सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सावन में होगा दर्शन

कैलाश सिंह विकाश

सावन में गोदौलिया से मैदागिन तक नो विह्कल जोन

- सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए सावन में होगा दर्शन

 मंडलायुक्त महोदय की अध्यक्षता में हुई बैठक

श्रद्धालुओं को सुगम दर्शन कराने पर हुई चर्चा

 वाराणसी। कोरोना महामारी के संक्रमण को देखते हुए इस बार सावन माह में श्रद्धालुओं को श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन पूजन के दौरान कई नियमों से होकर गुजरना होगा। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वही किसी प्रकार का संक्रमण ना हो इसलिए मंदिर प्रशासन भी हर 6 घंटे पर मंदिर परिसर व आसपास के सभी क्षेत्रों में सैनिटाइजेशन का कार्य कराएगा।
 सावन माह की तैयारियों को लेकर मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल ने शुक्रवार को मंदिर परिसर में अधिकारियों के साथ एक बैठक की,  जिसमें उन्होंने मंदिर में सावन के सोमवार को होने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए अलग-अलग मार्गों से प्रवेश व निकास की व्यवस्था के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले का निर्माण करने और सैनिटाइजेशन की व्यवस्था पर चर्चा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि मैदागिन से गोदौलिया के बीच नो व्हीकल जोन घोषित करते हुए किसी भी प्रकार के वाहन का प्रवेश प्रतिबंधित करते हुए यातायात विभाग को इसका पालन कराने के लिए निर्देश दिया। वही साफ सफाई आदि व्यवस्था को भी ध्यान में रखते हुए कार्य कराने का निर्देश अधिकारियों को दिया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक श्री गौरांग राठी ने बताया कि श्रद्धालुओं के मंदिर में प्रवेश के लिए तीन मार्ग रखा जाएगा। ताकि श्रद्धालुओं को पूजन और जलाभिषेक में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। इसके साथ ही मंदिर के सभी प्रवेश द्वार पर हैंड वॉश, सेनीटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रहेगी। पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम से जागरूकता भरे संदेश श्रद्धालुओं को दिया जाएगा। उन्होंने मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि हुए अपने जूते चप्पल मोबाइल या कोई कीमती सामान लेकर मंदिर में दर्शन करने न आये ताकि उनको दर्शन पूजन की व्यवस्था में परेशानी का सामना करना पड़े। इस बैठक में आईजी श्री वीएस मीना, डीएम श्री कौशल राज शर्मा, एसएसपी श्री प्रभाकर चौधरी, एसपी ज्ञानवापी सुरक्षा सुकृति माधव, एसपी सिटी, एसपी ट्रैफिक, अपर नगर आयुक्त, जलकल जीएम, लोक निर्माण विभाग सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।