ग्रामीण भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम - स्वतंत्र देव सिंह - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

Tahkikat News App

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 3 June 2020

ग्रामीण भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम - स्वतंत्र देव सिंह

लखनऊ ब्यूरो

ग्रामीण भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में ऐतिहासिक कदम - स्वतंत्र देव सिंह


लखनऊ 03 जून 2020, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी एवं केन्द्रीय कैबिनेट के निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन कर किसान या यूं कहें ग्रामीण भारत के विकास का नया रास्ता खोल दिया है। यह एक ऐतिहासिक और क्रांतिकारी कदम है इससे स्टॉक सीमा का भय समाप्त होगा और खरीददार, व्यापारी या प्रसंस्करण करने वाली इकाई किसानों से अधिक से अधिक उनके उत्पाद बिना भय के खरीद सकेंगे। इस कदम से स्वतंत्र बाजार की अवधारणा को मजबूती मिलेगी और उत्पादक प्रसंस्करण कर्ता तथा उपभोक्ता निर्भय और निर्भीक होकर काम कर सकेंगे।
पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि इस संशोधन से किसान अपनी उपज बिना किसी बाधा के एक राज्य से दूसरे राज्य या फिर राज्य के भीतर ही दूसरे जिले या स्थानों पर लाभकारी मूल्य पर बेच सकेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार ने आपात स्थितियों के लिए  अर्थात अकाल या युद्ध आदि के दौरान कोई विषम परिस्थिति न पैदा हो इसके लिए अपने विशेषाधिकार सुरक्षित रखे हैं ताकि किसी भी दशा में उत्पादक से लेकर थोक व खुदरा विक्रेता अथवा प्रोसेसर समूह एवं उपभोक्ता में से किसी को भी नुकसान ना हो।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।