शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्तिया हमे योग से मिलती है–डा0 निधिगुप्ता - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 22 July 2020

शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्तिया हमे योग से मिलती है–डा0 निधिगुप्ता

आलोक कुमार चौधरी

शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्तिया हमे योग से मिलती है–डा0 निधिगुप्ता

साकारात्मक  सोच से ही हम कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते है- कोरोना चैम्पियन

बस्ती- यूपीन्युजक्लिक की रिपोर्ट–भारतीय संस्कृति में ऋषि-मुनि योग के द्वारा अपनी शारीरिक, मानसिक एवं आध्यात्मिक शक्तियों का बिकास करते थे। आज जबकि मानव जाति कोविड-19 के इस दौर में नाना प्रकार की चिंताओं व आशंकाओं से ग्रस्त है योग की उपयोगिता और बढ़ गई है।वर्तमान परिदृश्य में इस तरह के वेविनार प्राचीन भारत की योग एवं ध्यान विद्या को जन-जन तक पहुंचाने का एक सशक्त माध्यम हैं।उक्त बाते इनरव्हील क्लब अध्यक्षा डा निधि गुप्ता ने रोटरी क्लब और इनरव्हील क्लब के संयुक्त तत्वाधान में कोरोना के खिलाफ जंग के लिए ईशा फाउंडेशन के साथ मिलकर ’योगा फॉर हेल्थ एंड इम्यूनिटी’वेविनार का आयोजन के में व्यक्त किया। जबकि रोटरी क्लब के अध्यक्ष रोटेरियन डॉ ० दिलीप गुप्ता ने बताया कि इस तरह का वेबीनर का आयोजन हर सप्ताह किया जाएगा जिससे कि लोगों को कॉरोना के खिलाफ जंग में अपनी आंतरिक शक्तियों को बढ़ाने में मदद मिले । जिसका संचालन इशंगाना महिमा चोपड़ा और सोमेन सिंह ने दिल्ली से किया। जिसमें 72 लोगों ने प्रतिभाग किया और इसका लाभ उठाया । इसमें योग नमस्कार, सिंह क्रिया एवं ध्यान क्रिया सिखाया गया और साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स भी बताए गए।
इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से , रोटेरियन डॉ ० अश्वनी कुमार सिंह, रोटेरियन महेन्द्र कुमार सिंह, रोटेरियन राजन गुप्ता, रो० मयंक श्रीवास्तव, रोटेरियन कुलदीप सिंह, रो० ऋषभ राज, रो० आशीष श्रीवास्तव, रो० विवेक वर्मा व रो० अरुण कुमार, शमिल हुऐ। वहीं इनर व्हील क्लब से मंडलाधयक्ष नुसरत राशिद जी स्वयं इलाहाबाद से शामिल हुईं। बस्ती से तूलिका अग्रवाल, चंदा डिडवानिया, चंदा मातनहेलिया, शालिनी भानरामिका, नीतू अरोड़ा, साधना गोयल, संगीता अग्रवाल, नेहा अग्रवाल, कुसुम अग्रवाल, पुष्पा गुप्ता, दीपा खणडेलवाल, सीमा गुप्ता, अनुराधा भाटिया, आशा अग्रवाल, आभा सिंह, रूबी गुप्ता, कमल गाडिया, सुजाता गिरोत्रा, पूनम, साधवी, नेहा, संगीता यादव, मीरा सिंह व डा जयोतिमा आदि शामिल हुईं।
रोटरी क्लब सतना से राजीव कुमार, रोटरी अलाहाबाद से रीता मित्तल, इसके अलावा, डॉ० आर ० चंद्रा, डॉ आर के सिन्हा, डॉ विजय गुप्ता, डॉ प्रकाश चंद्र साहू, डॉ अरुण कुमार, डॉ बी पी त्रिपाठी, गया प्रसाद गुप्ता आदि शामिल रहें।
इनर व्हील क्लब की अध्यक्षा, डॉ० निधि गुप्ता ने सबका धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रम की उपयोगिता पर सभी लोगों से राय भी मांगी। सबने इसके लाभ बताए और इस तरह के कार्यक्रम प्रति सप्ताह कराने पर जोर दिया।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।