गोण्डा: आशा संभाल रही परिवार नियोजन की पूरी जिम्मेदारी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 15 July 2020

गोण्डा: आशा संभाल रही परिवार नियोजन की पूरी जिम्मेदारी

राकेश सिंह गोण्डा 

आशा संभाल रही परिवार नियोजन की पूरी जिम्मेदारी

गोंडा कोविड-19 के माहौल में भी परिवार नियोजन कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने पर चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग का पूरा जोर है।
परिवार कल्याण कार्यक्रमों के बारे में जागरूकता और परिवार नियोजन साधनों की लोगों तक उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए आशा कार्यकर्ताओं की फौज को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोरोना के चलते बदली परिस्थितियों में उन्हें जरूरी हिदायतें भी दी गई हैं ताकि वह खुद सुरक्षित रहने के साथ ही दूसरों को भी सुरक्षित बना सकें। इस संबंध में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी परिवार कल्याण कार्यक्रम डॉक्टर मलिक आलमगीर का कहना है की परिवार कल्याण कार्यक्रम को जनपद में बढ़ावा देने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को ये निर्देश दिया गया है की वह उन दंपतियों से जरूर बात करें जिसको परिवार नियोजन की आवश्यकता है ऐसे लक्ष्य दंपतियों को उनकी पसंद के अनुसार गर्भनिरोधक साधनों जैसे (माला-एन,छाया)और कंडोम लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाए और जरूरी परामर्श दिया जाए। कार्यकर्ता हर दंपत्ति को प्रेरित करें की वह गर्भ निरोधक साधन का इस्तेमाल करें ताकि अनचाहे गर्भ और गर्भपात की कोई संभावना ना रहे क्योंकि अनचाहे गर्भ परिवार के सपनों और संसाधनों को सीमित करता है। उन्होंने कहा की जनपद की लगभग 3,000 आशा कार्यकर्ता दस्तक अभियान और कोविड-19 सर्वे के काम के साथ-साथ जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े को भी सफल बनाने हेतु कड़ी मेहनत कर रही हैं। वह अपने कार क्षेत्र के हर घर पर पहुंचकर लोगों के साथ चर्चा करती हैं तथा समुदाय स्तर पर जरूरी जानकारी प्रसारित करती हैं।
*डॉक्टर मलिक ने कहा कि गृह भ्रमण के दौरान इन बातों का रखें विशेष ध्यान*

आशा कार्यकर्ता मास्क जरूर लगाएं हाथों को बार बार साबुन पानी से धोएं कम से कम 2 गज की दूरी से बात करें लड़की कुंडली यह दरवाजा नाचू और ना खटखटाया आवाज देकर परिवार के सदस्यों को बुलाएं और बात करें।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।