पूर्व विधायक आरिफ अनवर हासमी को पुलिस ने किया गिरफ्तार गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 5 September 2020

पूर्व विधायक आरिफ अनवर हासमी को पुलिस ने किया गिरफ्तार गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

हंशराज शर्मा बलरामपुर

पूर्व विधायक आरिफ अनवर हासमी को पुलिस ने किया गिरफ्तार गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज

जनपद बलरामपुर के विधानसभा उतरौला क्षेत्र से दो बार विधायक रहे समाजवादी पार्टी के बाहुबली विधायक आरिफ अनवर हाशमी को शनिवार को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया ।  हाशमी के ऊपर आरोप है कि उन्होंने अपने परिजनों तथा सहयोगीयों के साथ मिलकर गलत तरीके से सरकारी जमीनों को अपने नाम कराया है। सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करके पेट्रोल पंप, स्कूल तथा निजी अस्पताल बना रखे हैं । अनवर हाशमी के विरुद्ध प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद से ही मुकदमों का दौर शुरू हुआ था, परंतु वह अपने रसूख तथा सत्ता पक्ष के कुछ नेताओं के सहयोग से बराबर बचते चले आ रहे थे। शनिवार को आखिरकार सादुल्लाह नगर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार ही कर लिया । पुलिस अधीक्षक देव रंजन वर्मा ने बताया कि पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके चार भाइयों व सहयोगीयों सहित 14 लोगों के विरुद्ध सादुल्लाह नगर थाने में अनिल कुमार श्रीवास्तव द्वारा सरकारी जमीनों पर कब्जा तथा सरकारी अभिलेखों में हेराफेरी कराने यह तहरीर दी गई थी। तहरीर के आधार पर पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी सहित 14 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी व सरकारी जमीनों पर कब्जा सहित गंभीर धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया था । इससे पहले भी उनके विरुद्ध सादुल्लानगर थाने में धोखाधड़ी तथा जमीनों पर कब्जा का मुकदमा दर्ज किया गया था जिस पर न्यायालय मामला विचाराधीन होने के कारण कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही थी । हाल ही में दर्ज किए गए मुकदमे में कार्रवाई आगे बढ़ाते हुए पूर्व विधायक को गिरफ्तार कर लिया गया है 

क्या है पूरा मामला

बलरामपुर जिले के विधानसभा क्षेत्र उतरौला से दो बार समाजवादी पार्टी से विधायक रहे, विधायक आरिफ अनवर हाशमी।आरिफ अनवर हाशमी पर आरोप है कि उन्होंने अपने विधानसभा क्षेत्र के कई गांव में ग्राम सभा की संपत्तियों पर अपना साम्राज्य खड़ा कर रखा है । खलिहान, नवीन परती, चक मार्ग, तालाब, शमशान तथा खेल के मैदानों पर अपने विद्यालय, अस्पताल तथा पेट्रोल पंप स्थापित कर रखा है । सामाजिक कार्यकर्ता अनिल कुमार श्रीवास्तव की तहरीर पर विशेष प्रयास के बाद पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व सहयोगियों के विरुद्ध थाना सादुल्लाह नगर में गत दिनों धोखाधड़ी व सरकारी जमीनों पर कब्जा करने सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है। इससे पहले भी आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व करीबियों के विरुद्ध सरकारी जमीनों पर कब्जे दारी का मुकदमा पंजीकृत किया जा चुका है, परंतु किसी भी मामले में अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हो पाई थी।

              तहसील क्षेत्र उतरौला के थाना सादुल्लाह नगर अंतर्गत ग्राम सराय खास निवासी अनिल कुमार श्रीवास्तव ने जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित तमाम उच्च अधिकारियों को पत्र देकर पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके परिजनों व सहयोगियों द्वारा बड़े पैमाने पर सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने का आरोप लगाया है । आरोपों को प्रथम दृष्टया सही मानते हुए थाना सादुल्लाह नगर में पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी तथा उनके चार भाइयों समेत 14 लोगों के विरुद्ध धोखाधड़ी कूट रचित तरीके से सरकारी अभिलेखों में हेराफेरी कराने, सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा करने सहित कई धाराओं में मुकदमा पंजीकृत किया गया है । अनिल कुमार बताते हैं कि समाजवादी पार्टी से दो बार वर्ष 2007 तथा 2012 में विधायक रहे आरिफ अनवर हाशमी ने अपने कार्यकाल के दौरान अपने पद का गलत इस्तेमाल करते हुए सादुल्लानगर, गुमा फातमा जोत व सराय खास सहित कई गांव में सरकारी जमीनों पर कब्जा करके पेट्रोल पंप, निजी स्कूल तथा निजी चिकित्सालय का निर्माण करा लिया है । आरोप लगाया है कि पहले भी सादुल्लानगर थाने में उनके विरुद्ध मुकदमा पंजीकृत किया जा चुका है । पूर्व विधायक श्री हाशमी अपने रसूख तथा वर्तमान समय में सत्ता पक्ष के कुछ प्रभावशाली नेताओं के सहयोग से अपने ऊपर कार्यवाही नहीं होने दे रहे हैं। एक बार फिर सादुल्लाह नगर थाने में गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज होने के बाद अब लोगों को कार्यवाही की उम्मीद जगने लगी है । अनिल कुमार का कहना है कि देवीपाटन मंडल के सबसे बड़े भूमाफिया के रूप में आरिफ अनवर हाशमी हैं। उन्होंने आरिफ अनवर हाशमी की तुलना आजम खान से करते हुए कहा कि यह किसी भी मामले में आजम खान से कम नहीं है । उन्होंने सरकारी संपत्तियों के रक्षा हेतु चलाए जा रहे अभियान के लिए अपने ऊपर विधायक सहित उनके चाहने वालों के द्वारा हमला कराए जाने की भी आशंका व्यक्त की है । उन्होंने संतोष व्यक्त किया कि उनका प्रयास रंग लाया और पुलिस ने बाहुबली पूर्व समाजवादी पार्टी के विधायक आरिफ अनवर हाशमी को गिरफ्तार कर लिया है । उन्होंने मांग किया है कि अन्य आरोपियों को भी तत्काल गिरफ्तार किया जाए तथा उनके पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच कराई जाए ।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।