BASTI गौअष्टमी पर चेयरमैन ने गौपूजन कर की गायों की सेवा - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Sunday, 22 November 2020

BASTI गौअष्टमी पर चेयरमैन ने गौपूजन कर की गायों की सेवा

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

गौअष्टमी पर चेयरमैन ने गौपूजन कर की गायों की सेवा

रुधौली: रविवार को गौअष्टमी के अवसर पर रुधौली चेयरमैन धीरसेन निषाद ने नगर पंचायत की गौशाला पर पहुंचकर वहां मौजूद गायों का पूजन कर उनकी सेवा की।
पूजन के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारे समाज में गाय को माता का दर्जा दिया गया है, इसकी सेवा देवी देवताओं के सेवा के समान मानी गई है। यहां तक की गाय से प्राप्त सभी पदार्थ फिर चाहे वह दूध हो, गोबर हो या मूत्र विभिन्न प्रयोग में लाया जाता है। एक ओर जहां इसके दूध से पौष्टिकता एवं ताकत मिलती है, वहीं दूसरी ओर गोबर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठानों में शुभ मानकर प्रयोग किया जाता है। इसी प्रकार गौमूत्र में कई रोगों को दूर करने की शक्ति भी होती है विभिन्न चिकित्सा पद्धतियों के विशेषज्ञ गौमूत्र को औषधि के रूप में प्रयोग करते हैं। आधुनिकता के चलते आज हमारे समाज में गौ सेवा बहुत ही कम हो गई है लेकिन यह निकायों और सरकार की विभिन्न इकाइयों का सौभाग्य है कि गौशाला योजना के क्रम में उन्हें गाय की सेवा करने का सौभाग्य प्राप्त हो रहा है। इस दौरान मयाराम पाठक, रामकिशोर, आकाश, महेंद्र चौधरी, प्रेम प्रकाश पटेल, अशोक गौतम, प्रदीप आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।