संयुक्त तत्वाधान में गड़वा घाट आश्रम , गंगा नदी के तट पर किया गया सैनिटाइजेशन वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 6 November 2020

संयुक्त तत्वाधान में गड़वा घाट आश्रम , गंगा नदी के तट पर किया गया सैनिटाइजेशन वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान

कैलाश सिंह विकास वाराणसी


संयुक्त तत्वाधान में गड़वा घाट आश्रम , गंगा नदी के तट पर  किया गया सैनिटाइजेशन वृक्षारोपण एवं स्वच्छता अभियान 
   
  वाराणसी। 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल एवं  सृजन सामाजिक न्यास एवं जिला वन विभाग के संयुक्त तत्वाधान में
गड़वा घाट आश्रम मैं स्वच्छता अभियान , सैनिटाइजेशन किया गया ।इस अवसर पर गड़वाघाट गौशाला में गौ माता की पूजा एवं गौ सेवा की गई एवं स्वामी गड़वाघाट श्री श्री 108 सतगुरु शरण जी का आशीर्वाद प्राप्त किया l इसके पश्चात गंगा नदी के तट पर वृक्षारोपण एवं सफाई अभियान चलाया गया।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि *श्री नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी)* कमांडेंट 95 बटालियन केंद्रीय  रिजर्व पुलिस बल थे। 
। कार्यक्रम की अध्यक्षता अनिल सिंह (अध्यक्ष सामाजिक विकास न्यास परिषद एवं ब्रांड अंबेसडर पर्यावरण संरक्षण विभाग उत्तर प्रदेश सरकार) द्वारा किया गया। उन्होंने इस अवसर पर सभी को पर्यावरण संरक्षण एवं गंगा नदी को प्रदूषण से मुक्त रखने की शपथ दिलाई ।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि *श्री नरेंद्र पाल सिंह (पीएमजी)* ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि पर्यावरण संरक्षण आज के समय में बहुत आवश्यक है।गंगा नदी को प्रदूषण मुक्त करना एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण कार्य है।विश्व में ऐसी अनेक नदियाँ हैं जो कभी गंगा से भी अधिक प्रदूषित थीं, जैसे डेन्यूब, टेम्स, राइन, नील पर  वहां के लोगों
 और सरकारी प्रयास से वह आज स्वच्छ चुकीं हैं। गंगा नदी को प्रदूषण से मुक्त करने के लिए सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाएं, वाणिज्यिक उपक्रम और आम जनता  भी पूरी  ईमानदारी के साथ इससे   जुड़े। गंगा के आस-पास रहने वाले प्रत्येक भारतीय का भी यह नैतिक कर्तव्य बनता है कि वह इस  कार्यक्रम में जिस रूप में भी संभव हो अपना सकारात्मक योगदान करे। इसी के क्रम में  लगातार वृक्षारोपण कार्यक्रम एवं जन जागरूकता फैलाया जाए जिससे लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जा सके । उन्होंने कहा 95 बटालियन केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल लगातार सेवा भाव से लगातार वृक्षारोपण सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से  कोरोना महामारी के दौरान सैनिटाइजेशन जन जागरूकता एवं स्वच्छता अभियान चला रही है साथ ही उन्होंने यह विश्वास दिलाया कि देश के किसी भी कोने में जरूरत पड़ी तो हम सदैव मदद के लिए तैयार हैं।
 इसके पश्चात गंगा नदी के तट पर सीआरपीएफ ,सृजन सामाजिक न्यास एवं वन विभाग के द्वारा  151पौधे लगाए गए  जिसमें   जिसमें सफेद मंगोलिया ,सुनहरा मंगोलिया,   कचनार, गुलाब  खास आम,अल्फांसो आम तोतापुरी आम, मौलश्री आदि  थे  ।। इस कार्यक्रम में सीआरपीएफ के द्वारा कोरोना से बचाव हेतू गड़वा घाट आश्रम को सोडियम हाइपोक्लोराइट के घोल से सैनिटाइज किया गया  । इस अवसर परएसडीओ वाराणसी श्री प्रदीप , मदन चौरसिया (अवकाश प्राप्त क्षेत्रीय वन अधिकारी) ,आनंद कृष्ण (अधिवक्ता)आश्रम के अन्य संत केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान एवं वन विभाग के लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।