VARANASI एनडीआरएफ वाहिनी मुख्यालय द्वारा मनाया गया संविधान दिवस - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Thursday, 26 November 2020

VARANASI एनडीआरएफ वाहिनी मुख्यालय द्वारा मनाया गया संविधान दिवस

कैलाश सिंह विकास वाराणसी

एनडीआरएफ वाहिनी मुख्यालय द्वारा मनाया गया संविधान दिवस

वाराणसी। 26 नवंबर संविधान दिवस के उपलक्ष्य पर एनडीआरएफ की 11 वीं वाहिनी द्वारा संविधान की उद्देशिका को एनडीआरएफ के जवानों के समक्ष पढ़ा गया और संविधान की प्रस्तावना के महत्व को बताया गया। जिसमें संपूर्ण भारत वासियों की एकता, अखंडता, स्वतंत्रता और बंधुत्व को बढ़ाने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ शपथ ली गई। एनडीआरएफ आपदा राहत बचाव कार्यों के साथ-साथ समाज - देश के विकास और प्रगति में अपना सकारात्मक योगदान देती रहती है। भारत सरकार ने 19 नवंबर 2015 को राजपत्र अधिसूचना की सहायता से 26 नवंबर को संविधान दिवस के रूप में घोषित किया गया था। तब से देश में 26 नवंबर, संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर ने भारतीय संविधान के रूप में दुनिया का सबसे बड़ा संविधान तैयार किया था। यह दुनिया के सभी संविधानों के परखने के बाद बनाया था। इसे विश्व का सबसे बड़ा संविधान माना जाता है।
इस शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कमांडेंट कोशलेश राय, अन्य अधिकारियों व कार्मिकों द्वारा 11 एनडीआरएफ वाराणसी मुख्यालय, सभी तैनात टीमों लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज व भोपाल में किया गया।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।