बांदा: उपलब्धि: कृषि विश्व विद्यालय में चारे की 73 प्रजा तियों का उद्दान - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 23 December 2020

बांदा: उपलब्धि: कृषि विश्व विद्यालय में चारे की 73 प्रजा तियों का उद्दान

सलिल यादव बांदा

उपलब्धि: कृषि विश्व विद्यालय में चारे की 73 प्रजा तियों का उद्दान

बांदा। अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना के 50 वर्ष पूरे होने पर स्वर्ण जयंती वर्ष मनाया गया। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (दिल्ली) महानिदेशक डॉ.त्रिलोचन महापात्रा ने बांदा कृषि विश्वविद्यालय सहित देश के 50 चारा उद्यानों का ऑनलाइन उद्घाटन किया।
कुलपति डॉ. यूएस गौतम ने कहा कि अन्ना पशुओं की समस्या खत्म करने में हरे चारे का महत्वपूर्ण योगदान है। इसके लिए विश्वविद्यालय में चारे वाली फसलों पर शोध चल रहा है। विश्वविद्यालय परिसर में स्थापित स्वर्ण जयंती चारा उद्यान में चारे की कुल आठ फसलों की 73 प्रजातियां लगाई गई हैं। जई के 41 और बरसीम की 15 प्रजातियां हैं। अधिष्ठाता प्रो. जीएस पवार ने किसानों को सलाह दी कि चारा उद्यान का भ्रमण कर अपने क्षेत्र में उत्पादित करने के लिए वैज्ञानिक सलाह ले सकते हैं।
शस्य विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ. नरेंद्र सिंह ने चारा उद्यान व इससे होने वाले लाभ बताए। सह निदेशक शोध डॉ. एसी मिश्रा ने कहा कि शोध का निष्कर्ष उपयोगी और लाभकारी होगा। संचालित नोडल अधिकारी डॉ. अरुण कुमार ने कहा कि चारे की फसलों के लिए कम प्रक्षेत्र में वर्ष भर उत्पादन लिया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।