सोच बदलने के लिए शिक्षा की गुणवत्ता की जरूरत - पवन कुमार - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 5 December 2020

सोच बदलने के लिए शिक्षा की गुणवत्ता की जरूरत - पवन कुमार

कृपा शंकर चौधरी ब्यूरो गोरखपुर


सोच बदलने के लिए शिक्षा की गुणवत्ता की जरूरत - पवन कुमार

पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब का जागरूकता अभियान

गोरखपुर 5 दिसम्बर। जब तक हम अपनी सोच नहीं बदलेंगे तब तक यह समाज नहीं बदल सकता और इसे सार्थक करने के लिए शिक्षा की गुडवत्ता को बेहतर करने की जरूरत है।
यह बातें आज जे.बी.महाजन महिला महाविद्यालय फुटहवाइनार में पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा आयोजित बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं मिशन शक्ति के तहत आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपजिलाधिकारी चौरी चौरा पवन कुमार ने कही। उन्होंने आगे कहा कि सब कुछ हमारी सोच पर निर्भर करता है। सबसे पहले तो हमे कन्या भ्रूण हत्या से सम्बंधित सोच को बदलना होगा।इसके लिए महिला शक्ति को आगे आने की जरूरत है। यदि कहीं कोई परेशानी आती है तो प्रशासन आपके साथ खड़ा है आप उसका सहयोग ले सकती है। 
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए पुलिस क्षेत्राधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने कहा कि नारी दुर्गा शक्ति स्वरूपा है। यदि वो ठान ले तो कुछ भी असम्भव नहीं है। उन्होंने शासन के द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए किए गए उपायों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पुलिस आपकी सेवा में 24 घँटे मौजूद है।
विद्यालय के प्रबंधक ईश्वरचन्द्र जायसवाल ने कहाँ की पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा जो बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान का आयोजन किया जा रहा है वह काफी सराहनीय है।हमसे जो सहयोग होगा वह सहयोग करने के लिये हम तैयार हैं।सरकार ने नारी सुरक्षा,नारी सम्मान,नारी स्वालम्बन के तहत जागरूकता अभियान चलाया है।जिसके तहत पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब द्वारा जगह जगह कार्यक्रम का आयोजन कर महिलाओं को जागरूक किया जा रहा है।प्रभारी निरीक्षक चौरीचौरा ने कहा कि विद्यालय परिसर में अधिकारियों के सीयूजी नम्बर और हेल्पलाइन नम्बर दिवाल पर लिखवा दें ताकि सभी लड़कियों को नम्बर जुबान पर याद रहे और किसी भी परेशानी में वो उसका उपयोग कर सकें।विद्यालय के प्रबंधक से उन्होंने कहाँ की छात्राओं को जूड़े कराटे की भी ट्रेनिंग दिया जाँय।जिससे छात्रायें अपनी आत्मरक्षा स्वंय कर सकें। एन्टी रोमियो प्रभारी ने कहाँ की युवतियों और महिलाओ के घर के आसपास भ्रूणहत्या हो रहा हो तो 1098 चाईल्ड लाईन व महिला सम्बन्धी1090,और 112,सीएम हेल्पलाइन नम्बर1076पर सूचना दें।प्रदेश अध्यक्ष राज अनन्त पाण्डेय ने कहाँ की मोदी और योगी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे लेकर चल रहे है।पूर्वांचल जर्नलिस्ट प्रेस क्लब भी सरकार के योजनाओं से जुड़कर महिला जागरूकता अभियान का आयोजन कर रहा है ताकि महिलाएं सजग हो सकें। विद्यालय की प्राचार्या डॉक्टर शशिमिता राय ने सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा कि नारी सृष्टि की रचनाकार है। वो कहीं से कमजोर नहीं बल्कि सबला है। उसे समाज मे अपनी मजबूती को दिखाने की जरूरत है।
इससे पूर्व विद्यालय प्रबन्ध कमेटी के सदस्य एवं समाजसेवी  विशाल जायसवाल सभी अतिथियों को बुके देकर और बैज लगाकर स्वागत किया।  इस दौरान विद्यालय की  छात्राओं रिशु मौर्या, विंध्यवासिनी बरनवाल, और दिव्या शुक्ला द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर गीत और भाषण प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम के अन्त में विशाल जयसवाल द्वारा सभी अतिथियों को स्मृति चिह्न भेंट किया गया और शाल ओढ़ाकर कर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन संगठन के प्रदेश महामंत्री दिलशाद आलम और विद्यालय की छात्रा कुमारी पारुल राय और विंध्यवासिनी बरनवाल ने किया। इस अवसर पर संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष ओम प्रकाश गुप्ता, विनोद सिंह, तहसील अध्यक्ष अनिल वर्मा, उपाध्यक्ष संजय कश्यप, आशुतोष पाण्डेय, संजय जायसवाल, विनोद कुमार, रंजीत जायसवाल, दुर्गेश तिवारी, सन्तोष गुप्ता, विश्वनाथ यादव, राकेश कुमार, संजय कुमार शाह नन्दलाल, संजय मिश्रा वर्टेक्स ग्लोबल स्कूल (शेमफोर्ड) के प्रबंधक शैलेन्द्र त्रिपाठी सहित विद्यालय की सभी शिक्षिकाएं एवं छात्राएं उपस्थित रहीं।विद्यालय प्रबन्ध कमेटी ने इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी पत्रकारों को शाल ओढाकर सम्मानित किया।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।