वाराणसी: पुष्कर तालाब पर चला स्वच्छता अभियानएनडीआरएफ, सीआरपीएफ, नगर निगम के सफाईकर्मी हुए शामिल - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Saturday, 12 December 2020

वाराणसी: पुष्कर तालाब पर चला स्वच्छता अभियानएनडीआरएफ, सीआरपीएफ, नगर निगम के सफाईकर्मी हुए शामिल

कैलाश सिंह विकास वाराणसी
 
पुष्कर तालाब पर चला स्वच्छता अभियान
एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, नगर निगम के सफाईकर्मी हुए शामिल

वाराणसी, 12 दिसम्बर।  अस्सी स्थित पुष्कर तालाब पर बहुत दिनों बाद वृदह सफाई अभियान चलाया गया।  एनडीआरएफ, सीआरपीएफ, जागृति फाउण्डेशन, ब्रम्हा वेद विद्यालय, सृजन संस्था, नगर निगम के सफाई कर्मियों के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार की सुबह वृहद सफाई अभियान चलाया गया।  सफाई  अभियान का शुभारंभ का  मुख्य अतिथि प्रदेश के मंत्री रवीन्द्र जायसवाल,सीआरपीएफ के कमाडेंट नरेन्द्र ने पूजन अर्चन एवं तालाब की सफाई करके किया   करके किया। इसके पश्चात तालाब पर वृहद सफाई  अभियान चलाया गया।  तालाब के चारो तरफ पाथवे की सफाई करने के साथ ही तालाब से जलकुभी व खर पतवार निकाला गया। ब्रम्हा वेद विद्यालय के वटुकों सहित सीआरपीएफ व एनडीआरएफ के जवानों ने घंटो तालाब की सफाई कर खर पतवार बाहर फेंका। मुख्य अतिथि रवीन्द्र जायसवाल ने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा जल स्तोत्रों को बचाने का अभियान चलाया जा रहा है।  कुंड व तालाब कभी काशी की पहचान हुआ करते थे। आज यह समाप्त हो रहे आज उनको बचाने की जरूरत है।  उन्होंने पुष्कर तालाब के संरक्षण के  अभियान में लगे जागृति फाउण्डेशन के महासचिव रामयश मिश्र की सराहना करते हुए कहा कि आज रामयश का संघर्ष की देन है की पुष्कर तालाब बचा हुआ हैद्ध उन्होंने इसके लिए सभी से आगे आने की अपील की।  इस अवसर पर विधायक सौरभ श्रीवास्तव ने कहा कि पुष्कर तीर्थ के  सुन्दरीकरण के लिए हर  संभव प्रयास किया जायेगा।  इसे काशी का रोड मॉडल तालाब बनाया जायेगा।  इस अवसपर सीआरपीएफ के कमांडेट नरेन्द्र ने कहा कि कुंड व तालाब जल के प्रमुख स्तोत्र है इसे आज बचाने की जरूरत है।  आने वाले समय शुद्ध पानी का संकट उत्पन्न हो सकता है इसलिए आज तालाबों को बचाने की जरूरत है। तालाब बचेंगे तभी भूमिगत जल का भी स्तर बना रहेगा।  उन्होंने कशीवासियों से जल के स्तोत्रों का बचाने की अपील की। जागृति फाउण्डेशन के महासचिव रामयश मिश्र ने कहा कि सभी के प्रयास से पुष्कर तालाब को काशी का सबसे सुन्दर तालाब बनाया जायेगा।  तालाब के सुन्दरीकरण के लिए सभी को आगे आना होगा।  इस अवसर पर योगाचार्य विजय प्रकाश मिश्र, पार्षद रवीन्द्र सिंह, दिलीप कुमार पाण्डेय, राजनाथ, पूजा अवस्थी, कपीन्द्र तिवारी सहित सैकड़ो लोग शामिल थे।  कार्यक्रम का संयोजन सृजन संस्था के अनिल कुमार सिंह ने किया। आये हुए अतिथियों का स्वागत जागृति फाउण्डेशन के महासचिव रामयश मिश्र ने किया। 

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।