कुशीनगर, लंबित योजनाओं को जल्द पूरा कर नया लांच करें-आयुक्त - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Friday, 18 December 2020

कुशीनगर, लंबित योजनाओं को जल्द पूरा कर नया लांच करें-आयुक्त

इश्वर चन्द्र पटेल कुशीनगर

कुशीनगर,    लंबित योजनाओं को जल्द पूरा कर नया लांच करें-आयुक्त


कुशीनगर विशेष क्षेत्र विकास प्रधिकरण (कसाडा) बोर्ड की बैठक में अध्यक्ष/आयुक्त गोरखपुर जयंत नार्लीकर ने लंबित परियोजनाओं को जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने पर्यटन व पर्यटकों के दृष्टिगत नई परियोजनाएं बनाने का भी निर्देश दिया। आयुक्त की अध्यक्षता में गुरुवार को कसया तहसील सभागार में कसाडा बोर्ड की बैठक हुई। आयुक्त ने बैठक के निष्कर्ष पत्रकारों से साझा किया। आयुक्त बोले कि कसाडा के पास सीमित संसाधन है। ऐसे में अन्य विभागों को भी विकास कार्य में लगाने की कोशिश की जा रही है। पर्यटन व संस्कृति विभाग की प्रो पुअर टूरिज्म डेवलपमेंट परियोजना से 30 करोड़ की धनराशि मिलने जा रही है। स्पॉट चिन्हित कर लिए गए हैं। पर्यटन विकास के कार्यों में यह धनराशि लगेगी। कुशीनगर के पजल्द इस परियोजना का प्रेजेंटेशन होगा। 
आयुक्त ने बोर्ड की 14वीं बैठक के प्रस्तावों और उस पर हुई कार्रवाई व प्रगति की समीक्षा की।कई बिंदुओं पर आयुक्त ने सन्तोष जताया तो कई पर धीमी प्रगति होने पर कार्रवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया। नगरपालिका कुशीनगर में हाउस टैक्स के बिंदु पर ईओ प्रेम शंकर गुप्त ने कर वसूली शुरू होने की जानकारी दी तो आयुक्त इस कार्य तहसील से भी सहयोग लेने का निर्देश दिया। आयुक्त ने ईओ को सॉलिड वेस्ड मैनेजमेंट के कार्य को कार्यदाई संस्था सीएनडीएस से समन्वय बनाकर तेजी से कार्य शुरू कराने का निर्देश दिया। इस कार्य के लिए एक हेक्टेयर जमीन चिन्हित की गई है। शासन ने प्रथम किश्त के रूप में तीन करोड़ रिलीज किये हैं। आयुक्त ने करुणासागर पार्क परियोजना को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। आवश्यक जगहों पर स्ट्रीट लाइट, सुरक्षा, बेंच, पार्क आदि विकसित करने पर जोर दिया। नवनिर्मित टॉयलेट फेसिलिटी के रखरखाव, बौद्ध विपश्यना केंद्र के सुंदरीकरण, विवाह भवन निर्माण, कसाडा कार्यालय की बाउंड्रीवाल निर्माण, आय बढ़ाने आदि बिंदुओं पर भी चर्चा हुई। बैठक में जिलाधिकारी कुशीनगर भूपेन्द्र एस चौधरी, जिलाधिकारी देवरिया अमित किशोर, सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोहरा, लेखपाल कानूनगो ब्रजेश मणि त्रिपाठी, कसाडा लिपिक आशीष दूबे समेत लोक निर्माण विभाग, पर्यटन व संस्कृति विभाग के अधिकारियों ने सहभागिता की।

No comments:

Post a comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।