बलरामपुर: प्राथमिक विद्यालय लालगंज लालपुर जुनैद के प्रांगण प्रतिरोधकक्षमता की जांच सर्विलांस स्टीडी - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Tuesday, 22 December 2020

बलरामपुर: प्राथमिक विद्यालय लालगंज लालपुर जुनैद के प्रांगण प्रतिरोधकक्षमता की जांच सर्विलांस स्टीडी

बलरामपुर से हंसराज शर्मा की रिपोर्ट

प्राथमिक विद्यालय लालगंज लालपुर जुनैद के प्रांगण  प्रतिरोधकक्षमता की जांच सर्विलांस स्टीडी

बलरामपुर उतरौला के ग्राम सभा लालगंज प्राथमिक विद्यालय लालपुर जुनैद के प्रांगण में रोगप्रतिरोधक क्षमता की जांच सर्विलांस स्टडी आईसीएमआर के नेतृत्व में किया गया। इसके तहत एंटीबॉडी टेस्ट के लिए गांव के 40 लोगों का ब्लड सैंपल लिया गया। ब्लड सैंपल लेने के लिए दिल्ली से चार सदस्यों की एक टीम गांव पहुंची थी। दिल्ली से आई हुई टीम के डाक्टर्स ने बताया कि
सैंपल के माध्यम से लोगों में कोरोना से लड़ने के लिए कितनी रोगप्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है, इसकी जांच की जाएगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च निर्देशन एंटीबॉडी टेस्ट का सर्विलांस स्टडी कार्य संपन्न कराया जा रहा है। लिए गए सैंपल को जांच के लिए चेन्नई भेजा जाएगा।
इसका मुख्य मकसद इस स्टडी के माध्यम से यह पता लगाना है कि कोरोना वायरस से लड़ने के लिए लोगों के शरीर में कितनी रोगप्रतिरोधक क्षमता विकसित हुई है। कार्यवाहक ग्राम प्रधान मुजफ्फर अली स्थानीय पुलिस प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग ने भी इसमें सहयोग किया। 
चिकित्सक डॉ पुनीत कुमार ने कहा कि दरअसल कोरोना से जंग में रोगप्रतिरोधक क्षमता काफी महत्वपूर्ण साबित होती है। बड़ी संख्या में लोग कोरोना को हराने में सफल हो रहे हैं। इसी कारण से लोगों के ब्लड का सिरम को संग्रहित कर टीम ले गई है। 
चैन्नई की रिसर्च सेंटर में इस बात पर शोध होगा की लोगों में वायरस से लड़ने की कितनी एंटीबॉडी विकसित हुई है। इस मौके पर डॉ सुशील पाल सिंह, डॉ अनु गुंज,उमेश, मुबारक आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।