BASTI पुलिस कप्तान से मिला सम्मान तो खिले चौकीदारों के चेहरे - तहकीकात न्यूज़ | Tahkikat News |National

आज की बड़ी ख़बर

Wednesday, 6 January 2021

BASTI पुलिस कप्तान से मिला सम्मान तो खिले चौकीदारों के चेहरे

मोहित गुप्ता बस्ती रूधौली

पुलिस कप्तान से मिला सम्मान तो खिले चौकीदारों के चेहरे

नए वर्ष पर रुधौली में सेवानिवृत पुलिसकर्मियों के साथ दिव्यांगों को भी मिला सम्मान

बस्ती रुधौली। यूं तो थाना सभी का होता है लेकिन ग्राम प्रहरी यानी चौकीदार पुलिस सुरक्षा की सबसे स्थानीय एवं सबसे प्रथम कड़ी होती है। गांव में संदिग्ध गतिविधियों की सूचना हो या किसी बड़ी घटना की जानकारी यह सबसे पहले चौकीदार की जिम्मेदारी होती है कि वह अपने स्थानीय थाने को उसके बारे में सूचित करें। प्रदेश में चौकीदार का पद ही एक ऐसा पद है जिसमें वह अपनी जिम्मेदारी अपने नई पीढ़ी को सौंप सकता है और इस पर महज एक सरल प्रक्रिया से नियुक्ति भी कर दी जाती है। वर्तमान सरकार भी चौकीदारों को लेकर बेहद नवीनीकृत विचार में चल रही है एवं उन्हें नई जिम्मेदारियां देने की कवायद प्रशासनिक स्तर पर जोर पकड़ ली है। इसके साथ ही जनपद के 1900 चौकीदारों के लिए लगभग 30 लाख के बजट से उन्हें और मजबूत करने की प्रक्रिया चल रही है। जिससे संसाधनों से वंचित चौकीदारों को संसाधन उपलब्ध कराकर उन्हें और मजबूत किया जा सके।
       उक्त बातें जनपद के पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा ने बुधवार को रुधौली में चौकीदारों को कंबल एवं साफा वितरण कार्यक्रम में कही। इसके साथ ही उन्होंने कोरोना काल, एनआरसी फैसले, राम मंदिर फैसले पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्थानीय पुलिस व चौकीदारों को धन्यवाद ज्ञापित किया। पुलिस कर्मियों को उनकी जिम्मेदारी का एहसास कराते हुए उन्हें निष्ठा पूर्वक कार्य करने की सलाह दी साथ ही आगामी पंचायत चुनाव को लेकर भी पुलिसकर्मियों व चौकीदारों को सजग रहने की नसीहत दी। इसके पूर्व नगर पंचायत चेयरमैन धीरसेन निषाद द्वारा पुलिस अधीक्षक को बुके, शॉल एवं स्मृति चिन्ह देकर कर स्वागत किया गया। क्षेत्राधिकारी शक्ति सिंह एवं प्रभारी निरीक्षक शिवाकांत मिश्रा ने भी उपस्थित चौकीदारों को संबोधित करते हुए उन्हें आगे की जिम्मेदारियां बताएं। कार्य क्रम में पुलिस सेवा से निवृत्त हो चुके 11 कर्मियों शॉल एवं 10 दिव्यांगों को कंबल देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान हियुवा के जिलाध्यक्ष शशिभूषण सिंह, सुशांत कुमार पांडेय, महेंद्र तिवारी, राजकुमार सोनी, सुजीत सोनी, ओम नाथ सोनी आदि मौजूद रहे।
स्वर्ण व्यवसायियों ने भी पुलिस अधीक्षक को दिया सम्मान
चौकीदारों के सम्मान समारोह कार्यक्रम में पहुंचने पर रुधौली नगर पंचायत के स्वर्ण व्यवसायियों ने विगत लगभग 15 माह के कार्यकाल में विभिन्न घटनाओं को लेकर किए गए खुलासे एवं स्वर्ण व्यवसायियों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए धन्यवाद ज्ञापित करते हुए सम्मानित किया। इस दौरान सुजीत सोनी, राज कुमार सोनी, ताराचंद सोनी, ओम नाथ सोनी, रवि सोनी, अरुण सोनी, दिनेश सोनी, बबलू सोनी, अनिल सोनी, अशोक सोनी आदि मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment

तहकीकात डिजिटल मीडिया को भारत के ग्रामीण एवं अन्य पिछड़े क्षेत्रों में समाज के अंतिम पंक्ति में जीवन यापन कर रहे लोगों को एक मंच प्रदान करने के लिए निर्माण किया गया है ,जिसके माध्यम से समाज के शोषित ,वंचित ,गरीब,पिछड़े लोगों के साथ किसान ,व्यापारी ,प्रतिनिधि ,प्रतिभावान व्यक्तियों एवं विदेश में रह रहे लोगों को ग्राम पंचायत की कालम के माध्यम से एक साथ जोड़कर उन्हें एक विश्वसनीय मंच प्रदान किया जायेगा एवं उनकी आवाज को बुलंद किया जायेगा।